Monday , April 22 2024

TV को साफ करने से पहले जानिए ये टिप्स, नहीं तो स्क्रीन हो सकती है ख़राब

घर के रखी चीजों की रेगुलर साफ-सफाई जरूरी होती है. लेकिन टीवी की सफाई करना थोड़ा मुश्किल काम होता है. टीवी को साफ करते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आइए इसके बारे में बताते हैं.

घर में साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है. नॉर्मल चीजों की सफाई करना तो आसान होता है, लेकिन कई इलेक्ट्रिक सामान को साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. इसी में से एक है घर में लगी टीवी की सफाई. टीवी को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है. दरअसल, इसकी सफाई करते वक्त कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. वरना बड़ा नुकसान हो सकता है. गलत तरीके से सफाई करने पर शॉर्ट सर्किट और स्क्रीन टूटने के चांसेस रहते हैं. आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान टीवी साफ रखते वक्त जरूर रखें.

टीवी का प्लग निकालें

जब भी टीवी साफ करना हो, तो सबसे पहले टीवी का प्लग बोर्ड में से निकाल दें. इस बात का खास ख्याल रखें कि टीवी किसी भी तरह से बिजली से संपर्क में हो. कई लोग बिना टीवी का प्लग निकाले ही उसे साफ करने लगते हैं. ऐसा करने से टीवी में शॉर्ट सर्किट हो सकता गै. इससे टीवी खराब हो जाती है. इसके अलावा इससे कंरट लगने का भी डर बना रहता है.

एलसीडी टीवी

आजकल ज्यादातर घरों में एलसीडी या स्मार्ट टीवी मिलती हैं. पहले की तरह बड़ी टेलीविजन का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद हो रहा है. इन टीवी की सफाई बेहद सावधानी के साथ की जाती है. जब भी आप इसकी सफाई करें, तो इसे एक साइड से आराम से पकड़ लीजिए. इसके बाद हल्के हाथ से इसकी सफाई करें. 

माइक्रोफाइबर कपड़े का ही करें इस्तेमाल

टीवी की स्क्रीन नाजुक होती है. इसलिए उसको साफ करते वक्त माइक्रोफाइबर या सूती कपड़े का इस्तेमाल करें. जिस तरह आप घर के शीशे और चश्मे की सफाई करते हैं, वैसे ही टीवी की स्क्रीन का ध्यान रखना जरूरी होता है. आप माइक्रोफाइबर कपड़े को हल्का गीला करके टीवी स्क्रीन को साफ कर सकते हैं. ध्यान रहे कि कपड़े को टीवी स्क्रीन पर जोर से न रगड़ें. इसे हल्के हाथ से ही साफ करें.

सिरके और पानी से करें साफ

टीवी को साफ करने के लिए आप सिरके और पानी का घोल बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में थोड़े से पानी में 2 चम्मच सिरका मिला लें. इस घोल को माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से टीवी स्क्रीन पर लगाएं. फिर हल्के हाथ से इसे साफ करें. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com