Wednesday , July 24 2024

बिना इन 7 चीजों की अधूरी रहती है गणपति पूजन

 गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में गणपति जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं। इस दिन बप्पा की पूजा में उन्हें उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती .

हर साल भाद्रपद शुक्ल की चतुर्थी तिथि को गणेश जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाता है। इस साल देश भर में गणेश चतुर्थी का उत्‍सव 31 अगस्‍त, बुधवार को मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में गणपति जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं। इस दिन बप्पा की पूजा में उन्हें उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं। जिनके बिना उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में। 

लड्डू-
भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू भी बेहद ही पसंद हैं। गणेश पूजा को सफल बनाने के लिए बूंदी के लड्डू का भोग जरुर लगाएं, लड्डू का ये प्रसाद खासकर बच्चों को जरुर खिलाएं।

मोदक-
गणेश भगवान को प्रसाद में मोदक बेहद पसंद होते हैं। मान्यता है कि जब गणेश जी छोटे थे, तब माता पार्वती भगवान गणेश को मोदक बनाकर खिलाती थी, तब से मोदक गणेश जी का प्रिय भोग माना जाता है। यही वजह है कि गणेश पूजा के लिए बप्पा को मोदक का भोग जरुर लगाया जाता है।

हल्दी-
भगवान गणेश को पीला रंग बहुत प्रिय है। साथ ही हल्दी भगवान गणेश की प्रिय वस्तु में से एक है। गणेश पूजा में बप्पा को कच्ची हल्दी जरुर अर्पण करें।  बाद में इस हल्दी को घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से भगवान गणेश की पूजा सफल होती है।

दूर्वा-
गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए दूर्वा भी जरुर चढ़ाई जाती है। माना जाता है कि गणेश पूजन के दौरान गणेश जी को दूर्वा कि 3 या 5 गांठें जरूर चढ़ानी चाहिए। 

केला-
गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को दो केले जरुर चढ़ाएं। पूजा में कभी भी एक केला नहीं चढ़ाया जाता है। इसलिए केलों को हमेशा जोड़े में ही चढ़ाएं।

सिंदूर-
गणेश जी को सिंदूर अर्पित करें। सिंदूर मंगल का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सिंदूर जरूर चढ़ाना चाहिए।

पीले फूल-
गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सभी प्रकार के फूल चढ़ाए जा सकते हैं। लेकिन माना जाता है कि गणपति बप्पा को पीले फूल विशेष रूप से पसंद होते हैं। ध्यान रखें, गणेश जी पर तुलसी ना चढ़ाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com