Friday , January 27 2023

कभी भी ऐसे न खाए बादाम, जान कर रह जायेंगे हैरान

ड्राई फ्रूट्स को खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ हैं. लेकिन कई लोगों को बादाम खाने का सही तरीका पता ही नहीं है. इसकी वजह से आधे से ज्यादा लोग अपने पेट में कूड़े का ढेर जमा कर रहे हैं. आइए जानते

बादाम को मेवा से ज्यादा लोग ड्राई फ्रूट्स के नाम से जानते हैं. इसका पेड़ मध्यम आकार का होता है, जिसमें गुलाबी और सफेद रंग के फूल लगते हैं. दिमाग के लिए बादाम का सेवन रामबाण माना जाता है. यह पेड़ पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है. देखा जाये तो बादाम के पेड़ एशिया में ईरान, इराक, मक्का, शिराज आदि स्थानों पर ज्यादा पाया जाता है. अगर इसका सही ढंग से सेवन करना आ जाये, तो अपने दिमाग के न्यूरॉन्स को एक्टिवेट करना आसान हो जाता है. अगर आपको भी नहीं पता कि बादाम का सेवन कैसे करना चाहिए. आइए जानते हैं बादाम का सही सेवन करने की पूरी जानकारी. 

इन कारणों से न करें छिलके सहित बादाम का सेवन

  • बादाम में टैनिन नमक कंपाउंड मौजूद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में बादाम के पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इसलिए हमें बादाम का सेवन छिलके सहित नहीं करना चाहिए.
  • अक्सर कई लोग जल्दी के कारण सूखे बादाम का सेवन करने लगते हैं. ऐसा करने से शरीर में पित्त का असंतुलन बढ़ने लगता है. जिससे आप बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. इसलिए बादाम को छिलके सहित सेवन करने से दूर रहें.
  • छिलका समेत बादाम खाने से उसके कुछ कण आपके आंतों में जाकर फंस जाते हैं. इस कारण पेट दर्द,जलन, गैस बनने की संभावना होने लगती है. इसलिए बादाम को छीलकर खाएं.

कैसे करें बादाम का सेवन?

  • बादाम को घर में पकवान बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जो लोग रोजाना बादाम का सेवन करते हैं, उनके लिए इस तरह से बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रात को बादाम पानी में भिगोकर रख दें.
  • सुबह उठकर छिलके को निकालकर सेवन करें. इससे बादाम की गर्मी कम हो जाती है.
  • बादाम का सेवन सुबह घिस कर दूध में डालकर कर सकते हैं.
  • साथ ही इसे रोस्ट करके शाम के समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. डाइटिशियन एक दिन में 5-8 बादाम खाने की सलाह देते हैं. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com