Friday , January 27 2023

आप भी खाते है ये चीज़े तो हो जाइये सावधान, हो सकता है Heart Attack

दिल हमारे शरीर का बेहद अहम अंग है, नॉर्मल और खुशहाल जिंदगी के लिए इसका सही तरीके से काम करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी खाने-पीने की आदतें हैं जिन्हें छोड़ देना चाहिए. 

भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. इसके लिए लोग खुद ही जिम्मेदार हैं क्योंकि वो अपने खाने पीने की आंदतों पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे. आमतौर पर हार्ट डिजीज की शुरुआत हाई कोलेस्ट्रॉल से होती है इसकी वजह से नसों में ब्लॉकेज होने लगती है, फिर को दिल तक पहुंचाने के लिए जोर लगाना पड़ता है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर का सामना करना पड़ता है और फिर हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

दिल की सेहत के लिए इन चीजों से कर लें तौबा

1. सिगरेट और शराब
अक्सर ये माना जाता है कि सिगरेट और शराब हमारे लंग्स और लिवर को खराब करता है जो काफी हद तक सही है, लेकिन इसका असर हमारे दिल पर भी पड़ता है. इसके कारण हाई बीपी, हार्ट फेलियर जैसी परेशानी पैदा हो सकती है. इन बुरी आदतों को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना अच्छा है

2. सॉफ्ट ड्रिंक्स
अक्सर हम खुद को रिफ्रेश करने के लिए सॉफ्ट का सेवन करते हैं, लेकिन इसमें सोडा की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण हमारे दिल को काफी नुकसान पहुंचता है. इसका रेगुलर सेवन करने वालों को हार्ट डिजीज का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. 

3. ऑयली फूड्स
भारत में ऑयली फूड्स का चलन काफी ज्यादा है, इसका टेस्ट भले ही कितना भी लजीज क्यों न लगे, ये सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इसकी वजह से खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक का खतरा पैदा कर देता है. अगर आपको भी फास्ट या जंक फूड खाना पसंद है तो इससे तुरंत तौबा कर लें.

4. प्रोसेस्ड मीट
आजकल प्रोसेस्ड मीट का चलन काफी बढ़ गया है. अक्सर लोग प्रोटीन पाने की चाहत में मांस खाते हैं लेकिन प्रोसेस्ड मीट में नकम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा कर सकती है, जो हार्ट अटैक का कारण बन जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com