Friday , July 12 2024

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व योग्य विद्यार्थियों को panjiyakpredeled.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

 राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व योग्य विद्यार्थियों को panjiyakpredeled.in पर जाकर आवेदन करना होगा। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। राजस्थान के 372 डीएलएड कॉलेजों की 25000 सीटों पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम सितंबर में प्रस्तावित है। अभ्यर्थियों को  बीएसटीसी प्री डीएलएड के लिए 30 अगस्त तक परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। राज्य के 12वीं पास अभ्यर्थी लंबे समय से प्री-डीएलएड परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे थे।

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2022 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है। 

योग्यता  
सामान्य वर्ग में 12वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी प्री- डीएलएड में आवेदन के पात्र है। वहीं आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग) के लिए 45 फीसदी अंक निर्धारित है। 

अधिकतम आयु सीमा
आवेदन की अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।
अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछडा वर्ग/ई.डब्लू.एस. एवं महिलाओं के लिए राजस्थान राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रावधानों/नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट होगी।

चयन
लिखित परीक्षा और उसके बाद काउंसलिंग।

आवेदन फीस
डीएलएड (सामान्य) या डीएलएड (संस्कृत) – किसी एक कोर्स के लिए – 450 रुपये
डीएलएड (सामान्य) या डीएलएड (संस्कृत) – दोनों कोर्स के लिए – 500 रुपये

 एग्जाम पैटर्न
– प्रश्न पत्र चार भागों में बंटा होगा। कुल 200 मल्टीपल च्वॉइस टाइप प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 अंका का होगा। चार खंडों – मानसिक योग्यता, राजस्थान की सामान्य जानकारी, शिक्षण अभिक्षमता, भाषा योग्यता (अंग्रेजी, संस्कृत, हिन्दी) से 50 – 50 प्रश्न आएंगे। 
– नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 
–  खण्ड अ,ब,स एवं द का उपखण्ड I अंग्रेजी भाग सभी आवेदकों को हल करना आवश्यक होगा। खण्ड ‘द’ का उपखण्ड III संस्कृत भाग प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले आवेदकों को हल करना होगा तथा खण्ड ‘द’ का उपखण्ड III हिन्दी भाग प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा सामान्य पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले आवेदकों को हल करना आवश्यक है। 
– जो अभ्यर्थी प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा सामान्य एवं प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा संस्कृत दोनों का चयन करते हैं उन्हें खण्ड ‘द‘ का उप-खण्ड II संस्कृत भाग हल करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com