Tuesday , January 31 2023

राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने उच्च तापमान के लिए लाल अलर्ट को किया नवीनीकृत

 देश भर के कई क्षेत्रों में हीटवेव्स के बीच, चीन के राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने शनिवार को उच्च तापमान के लिए एक लाल अलर्ट को नवीनीकृत किया है, जो अपने चार-स्तरीय चेतावनी प्रणाली में सबसे गंभीर चेतावनी है।

सिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का हवाला देते हुए गानसु, शानक्सी, हेनान, अनहुई और अन्य प्रांतीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को दिन के दौरान उच्च तापमान का अनुभव करने की उम्मीद जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि शांक्सी, सिचुआन, चोंगकिंग, हुबेई, हुनान, अनहुई, जियांगक्सी और झेजियांग में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

इसने स्थानीय अधिकारियों को हीटवेव के खिलाफ आपातकालीन उपाय करने, उच्च तापमान के संपर्क में आने वाले बाहरी काम को स्थगित करने, अग्नि सुरक्षा पर पूरा ध्यान देने और कमजोर समूहों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी।

चीन में चार स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, चीन ने उच्च तापमान के लिए रेड अलर्ट का नवीनीकरण किया।

शुक्रवार को, दिन में 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक के उच्च तापमान ने लगभग 4.5 मिलियन वर्ग किमी या देश के लगभग आधे क्षेत्र को झुलसा दिया है, जिसमें 200 से अधिक स्थानीय राष्ट्रीय स्तर के वेधशालाओं ने रिकॉर्ड-उच्च रीडिंग की रिपोर्टिंग की है।

एक दिन पहले, चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सूखे के लिए येलो अलर्ट जारी किया था, क्योंकि देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही थी।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, जुलाई की शुरुआत से, चीन के दक्षिण, मध्य और दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों में कम वर्षा और उच्च तापमान के कारण सूखे का अनुभव हुआ है।

केंद्र ने देखा कि जिआंगसु, अनहुई, हुबेई, झेजियांग, जियांग्शी, हुनान, गुइझोउ, चोंगकिंग, सिचुआन और तिब्बत के कुछ क्षेत्रों में मध्यम स्तर से अधिक सूखा अब बना हुआ है। अगले तीन दिनों में उपरोक्त क्षेत्रों में शुष्क मौसम जारी रहेगा।

वेधशाला ने इन क्षेत्रों को मौसम संबंधी परिवर्तनों पर कड़ी नजर रखने और जरूरत पड़ने पर कृत्रिम वर्षा करने की सलाह दी। साथ ही जंगल में आग लगने की आशंका से भी आगाह किया।

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने इस सप्ताह कहा था कि चीन के बड़े हिस्से में चल रही हीटवेव 25 अगस्त के बाद कम होने का अनुमान है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि चीन के दक्षिणी क्षेत्रों में, गर्मी की लहरों से सबसे ज्यादा प्रभावित, कम स्थानों पर उच्च तापमान और 26 अगस्त और 27 अगस्त को तीव्रता में कमी देखी जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com