Saturday , May 18 2024

अफ्रीकी देश इथोपिया में एक ऐसी घटना हुई, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में, जानिए क्या

15 अगस्त को इथोपिया एयरलाइंस की फ्लाइट 2 पायलट के साथ सूडान की राजधानी खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए निकली. उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही दोनों पायलट सो गए. इससे फ्लाइट की लैंडिंग छूट गई. इस दौरान फ्लाइट ऑटोपायलट मोड में उड़ान भरती रही.

अफ्रीकी देश इथोपिया में पिछले दिनों एक ऐसी घटना हुई, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. दरअसल यहां एक फ्लाइट के लैंड होने के बाद पता चला कि फ्लाइट के दोनों पायलट उड़ान के दौरान सो रहे थे. यह ‘ऑटोपायलट’ मोड पर उड़ान भर रही थी. हालांकि राहत की बात ये रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ, लेकिन इस लापरवाही का पता चलने के बाद से यह खबर बड़ी सुर्खियां बटोर रही है.

अलार्म बजा तो जागे दोनों पायलट

रिपोर्ट के मुताबिक, 15 अगस्त को इथोपिया एयरलाइंस की फ्लाइट 2 पायलट के साथ सूडान की राजधानी खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए निकली थी. उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही इसके अंदर बैठे दोनों पायलट सो गए. इस वजह से फ्लाइट की लैंडिंग छूट गई. इस दौरान फ्लाइट ऑटोपायलट मोड में उड़ान भरती रही. वहीं, जब फ्लाइट अपने गंतव्य पर नहीं उतरी तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने अलर्ट जारी किया. जब दोनों पायलट सोए हुए थे और फ्लाइट ऑटोपायलट मोड में थी तब यह 37,000 फीट पर उड़ा भर रही थी. एटीसी ने कई बार पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. जब विमान उस रनवे से आगे निकला, जहां उसे उतरना था, तो ऑटोपायलट डिस्कनेक्ट हो गया और एक अलार्म बजने लगा. अलार्म की आवाज सुनकर पायलट उठे. इसके बाद उन्होंने मोर्चा संभाला और फ्लाइट को उतारने के लिए 25 मिनट तक उसे इधर-उधर घुमाते रहे. जब उन्हें रनवे मिल गया तो उसे उतारा गया.  

पहले ही हो चुकी है ऐसी घटना

एविएशन सर्विलांस सिस्टम ADS-B के डेटा ने इस घटना की पुष्टि की है. इस संबंध में एक तस्वीर भी पोस्ट की गई है, जो इथोपियन एयरलाइंस के विमान के उड़ान पथ को दिखाती है. इसी तरह की एक घटना मई में सामने आई थी जब दो पायलट न्यूयॉर्क से रोम की उड़ान के दौरान सो गए थे जब विमान जमीन से 38,000 फीट ऊपर चला गया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com