Friday , March 29 2024

पानी की बोतल साफ़ करने के लिए अपनाइए ये टिप्स

पानी की बोतलों को समय-समय पर धोते रहना चाहिए. बाहर से साफ दिखने वाली बोतल अंदर से गंदी हो जाती हैं. बोतल को अंदर से साफ करने के लिए आज हम कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं.

लोग जब भी अपने घर से बाहर जाते हैं, तो साथ में पानी की बोतल लेकर जाते हैं. पानी के अलावा भी बोतलों में कई चीजें स्टोर करते रखी जाती हैं. लेकिन एक वक्त के बाद बोतले गंदी हो जाती हैं. ऐसे में उसमें कई बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. बोतल को साफ करना बड़ा टास्क होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से बोतलों को साफ कर पाएंगे.

गर्म पानी और डिश सॉप

गर्म पानी की मदद से कई चीजें साफ हो सकती हैं. इन्हीं में बोतल भी शामिल है. बोतल को अच्छे तरीके से साफ करने के लिए आप गर्म पानी में 1 से 2 चम्मच डिश सॉप मिला लें. इस डिश सॉप वाले पानी को रातभर में बोतल में भरा रहने दें. इसके बाद सुबह बोतल को साफ पानी से धोकर सुखा लें. आपकी बोतल बिल्कुल साफ हो जाएगी.

नमक, नींबू और बर्फ

बोतलों को साफ करने के लिए आप नींबू, नमक और बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी की बोतल में सबसे पहले 1 कप पानी डालें और फिर नींबू का रस और नमक मिलाएं. अब पानी की बोतल में थोड़ी बर्फ भी डाल दें. इन सब चीजों को अच्छे से मिला लें और ऐसे ही छोड़ दें. इससे आपकी बोतल साफ हो जाएगी.

सिरका और बेकिंग सोडा

सिरके और बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से भी आप कांच या प्लास्टिक की बोतल को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको बोतल में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें. इस घोल को ऐसे ही भरा रहने दें. थोड़ी देर बाद साफ पानी से इसे धो लें.

ब्रश का करें इस्तेमाल

बोतल को साफ करने के लिए एक बोतल ब्रश का इस्तेमाल करें. इससे बोतल के हर हिस्से को आसानी से साफ किया जा सकता है. बोतल की सतह पर कई बार गंदगी रह जाती है इससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं. लेकिन ब्रश से ये गंदगी आसानी से साफ की जा सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com