Wednesday , February 21 2024

जानिए कम उम्र में चेहरे पर नज़र आने वाली झुर्रियों की ये वजहें

उम्र के 20वें साल में त्वचा एक्स्ट्रा ऑयल, कील-मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पा चुकी होती है। इस उम्र में त्वचा ज्यादा चमकदार, सुंदर और अट्रैक्टिव नजर आती है। लेकिन अगर आपने इस वक्त स्किन केयर के प्रति लापरवाही बरती तो असमय बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर नजर आने लगते हैं। इसलिए स्किन केयर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है साथ ही कुछ आदतों में बदलाव करना भी। जिसके बारे में आज हम जानने वाले हैं।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में कोलोजन एवं इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा लगातार कम होती जाती है। जिसके कारण त्वचा की चमक और नमी खत्म होती जाती है। उस पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसा असमय न हो, इसके लिए अपने आहार और सौंदर्य की देखभाल पर ध्यान देना जरूरी होता है।

स्किन पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों की वजह

1. झुर्रियों कम करने का सबसे आसान और नेचुरल तरीका है भरपूर मात्रा में पानी पीना। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और असमय झुर्रियों की समस्या नहीं होती। इसके अलावा पानी शरीर के विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है।

2. चीनी का सेवन हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के साथ ही शर्करा की प्रक्रिया को तेज करता है। जिसके बनने से त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन बनने की क्षमता धीरे-धीरे खत्म होती जाती है। इस वजह से चेहरे, गर्दन और हाथों पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। तो चीनी का कम से कम प्रयोग करें। 

3. समय से पहले चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों की तीसरी वजह नींद की कमी होती है। नींद पूरी न होने के कारण चेहरे के माल्यूकिलर और मसल्स सिकुड़ने लगती हैं जिससे झुर्रियां नजर आने लगती हैं। तो अगर आप ऐसा नहीं चाहती तो 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

4. धूम्रपान त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है। यह त्वचा के टिश्यू को नष्ट करता है और उनके बनने में भी रुकावट डालता है। जिसके चलते त्वचा ढीली होने लगती है। तो अगर आप लंबे समय तक जवां बने रहना चाहते हैं तो धूम्रपान छोड़ दें।

5. बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है। तो जितना हो सके तनाव से बचें। खुश रहें। तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com