Tuesday , April 16 2024

78 प्रतिशत ताइवानी चीनी सैन्य अभ्यास से नहीं डरते, इस बात की पुष्टि हुई  

78 प्रतिशत ताइवानी चीनी सैन्य अभ्यास से डरते नहीं हैं। इस बात की पुष्टि मंगलवार को एक सर्वेक्षण में पता चली है।

ताइवानी पब्लिक ओपिनियन फाउंडेशन (टीपीओएफ) के सर्वेक्षण में कहा गया है कि ताइवान के 52.9 प्रतिशत लोगों ने स्व-शासित द्वीप में यूनाइटेड स्टेट्स हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की हालिया यात्रा का स्वागत किया।

सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश लोगों ने कहा कि यात्रा आगे बढ़नी चाहिए थी, भले ही चीनी सैन्य युद्धाभ्यास के पैमाने पहले से ही पता हों।

पेलोसी की यात्रा के बाद ताइवान के करीब चीनी मिसाइल प्रक्षेपण और सैन्य अभ्यास को देखते हुए, 52.9 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अभी भी यात्रा के साथ आगे बढ़ना चाहिए था, जबकि 33.6 प्रतिशत ने कहा कि ताइपे को यात्रा रद्द करनी चाहिए थी।

78.3 प्रतिशत ताईवान के एक बड़े बहुमत ने कहा कि वे चीनी युद्धाभ्यास से डरते नहीं हैं, भले ही उन्होंने देश पर बैलिस्टिक मिसाइलों की गोलीबारी को शामिल किया हो। केवल 17.2 प्रतिशत ने अभ्यास के बारे में आशंका व्यक्त की।

टीपीओएफ सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने निकट भविष्य में चीन के साथ युद्ध को “कुछ हद तक संभावित” के रूप में देखा, जबकि 53 प्रतिशत ने कहा कि यह “बहुत संभावना या पूरी तरह से असंभव नहीं होगा।”

टीपीओएफ पोल के अनुसार, ताइवान को चीनी हमले से बचाने में मदद के लिए अमेरिका द्वारा सेना भेजने की संभावना के बारे में भावना अधिक समान रूप से विभाजित थी। कुल 47.5 प्रतिशत को विश्वास नहीं था कि वाशिंगटन हस्तक्षेप करेगा, जबकि 44.1 प्रतिशत ने विपरीत राय रखी।

टीपीओएफ ने 8-9 अगस्त को अपना सर्वेक्षण किया, जिसके परिणामस्वरूप 3.05 प्रतिशत त्रुटि के अंतर के साथ 1,035 नमूने वैध थे। यह सर्वेक्षण अमेरिकी कांग्रेस के एक अन्य प्रतिनिधिमंडल के स्वशासित द्वीप के दौरे के बीच आया है।

अमेरिकी सांसदों का एक नया प्रतिनिधिमंडल ताइवान का दौरा कर रहा है, अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की स्व-शासित द्वीप की यात्रा के दो सप्ताह से भी कम समय बाद चीन नाराज हो गया और ताइवान जलडमरूमध्य में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया।

सीनेटर एड मार्के के नेतृत्व में एक अमेरिकी कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल रविवार को ताइपे में पहले से अघोषित दो दिवसीय यात्रा के लिए पहुंचा, जो इस महीने की शुरुआत में पेलोसी से यात्रा के बाद आया था।

इस बीच, चीन की सेना ने कहा कि उसने ताइवान के पेंघू द्वीपों के पास और अधिक अभ्यास किया क्योंकि अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के एक समूह ने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मुलाकात की। 17 चीनी सैन्य विमानों और पांच जहाजों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने सोमवार शाम 5 बजे तक देश भर में 17 चीनी सैन्य विमानों और पांच जहाजों को ट्रैक किया था। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com