Friday , January 27 2023

देश की आम जनता को महंगाई का एक और झटका

देश की आम जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है। अमूल ने दूध के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो जाएंगी। जानिए अमूल के दूध की नई कीमतें क्या होंगी.

महंगाई से जूझ रही आम जनता को एक और झटका लगा है। भारत की बड़ी डेयरी कंपनियों में से एक अमूल (Amul Milk) का दूध और महंगा हो गया है। अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी।

अमूल कंपनी की तरफ बताया गया कि गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य सभी बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

ये होगा नया दाम

कंपनी ने बताया है कि आधा लीटर अमूल गोल्ड की नई कीमत अब 31 रुपये होगी। अमूल ताजा की नई कीमत 25 रुपये/आधा लीटर हो गई है। अमूल काउ मिल्क के आधे लीटर पैक की नई कीमत 27 रुपये होगी। अमूल शक्ति के आधा लीटर पैकेट की कीमत 28 रुपये हो जाएगी। अमूल द्वारा दाम बढ़ाए जाने के बाद अन्य कंपनियां भी दूध के दाम बढ़ा सकती हैं।

मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी बढ़ाए रेट

अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी एलान किया है। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी। इससे पहले इसी साल मार्च में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतें बढ़ाई थी।

मदर डेयरी के दूध की नई कीमतें

  • फूल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर
  • टोंड दूध 51 रुपये प्रति लीटर
  • डबल टोंड 45 रुपये प्रति लीटर
  • काउ मिल्क 53 रुपये प्रति लीटर
  • टोकन वाला दूध 48 रुपये प्रति लीटर 

क्यों बढ़े दूध के दाम?

दूध कंपनियों का कहना है कि संचालन और उत्पादन की लागत बढ़ने के कारण दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। पिछले वर्ष की तुलना में पशु आहार की लागत लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। अमूल ने कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारी यूनियन के सदस्यों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों को दी जाने वाली कीमतों में 8-9 फीसद की वृद्धि की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com