Thursday , April 18 2024

अगर आप खाने के दौरान ही पीते हैं पानी तो पढ़े ये खबर

खाना खाने के दौरान ही पाचन क्रिया शुरू हो जाती है। एक बार भोजन के पेट में जाने के बाद गैस्ट्रिक रस भोजन को पाचन यानी डाइजेशन के लिए तोड़ता है। इस प्रक्रिया में बाधा खाना खाने के दौरान पानी पीने से आती है। इस चलते भोजन सही से डायजेस्ट नहीं होता है। इस स्थिति में पाचन संबंधी परेशानी होती है। लंबे समय तक पाचन संबंधी परेशानी होने से कब्ज का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए खाने के दौरान या खाना खाने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए। वहीं, खाने के दौरान अत्यधिक या बार-बार पानी पीने से पाचन संबंधी परेशानी जैसे मितली, हार्टबर्न और डकार आदि की समस्या होती है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स खाना खाते समय पानी न पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, खाना खाने के दौरान पानी पीने से कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है। आइए जानते हैं-

वजन बढ़ सकता है

जानकारों की मानें तो खाना खाने के दौरान पानी पीने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। जब हम खाना खाते हैं और खाने के दौरान ही पानी पीते हैं, तो भोजन का डायजेशन सही से नहीं हो पाता है। इस दौरान अपच भोजन फैट में तब्दील हो जाता है। इसके चलते वजन बढ़ने लगता है।

इंसुलिन बढ़ जाता है

खाना खाने के दौरान अत्यधिक या बार-बार पानी पीने से इंसुलिन स्तर बढ़ने लगता है। इससे शरीर में फैट स्टोर होने लगता है।

कैसे कम करें आदत

-खाना खाने के दौरान पानी पीने की आदत से निजात पाने के लिए साल्टी फूड यानी नमकीन चीजों का सेवन कम करें। सोडियम के चलते प्यास लगने की समस्या होती है। साथ ही ऑयली और स्पाइसी भोजन का सेवन न करें।

 

-खाने को अच्छी तरह से चबाएं। जब आप भोजन को अच्छी तरह से चबाते हैं, तो पाचन प्रक्रिया सही से होता है। इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग का खतरा नहीं रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com