Tuesday , April 16 2024

क्या आप Xiaomi के इन स्मार्टफोन को करते हैं यूज तो फौरन कर लें ये काम..

क्या आप Xiaomi के Redmi Note 9T और Redmi Note 11 मॉडल को यूज करते हैं. अगर हां तो आपको फौरन इसके लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच को डाउनलोड कर लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि बदमाश आपको लाखों की चपत लगा दें. आइए विस्तार से जानते हैं कि क्या है पूरा मामला और आप कैसे बच सकते हं इस तरह की ठगी से.

क्या मिली है कमी

अगर आप स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर और पार्ट्स से जुड़ी चीजों में तोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं. तो आपको MediaTek के बे जरूर पता होगा. Redmi व Xiaomi के फोन में इसी का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा कुछ और फोन में भी आपको यही मीडियाटेक मिलेगा. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल Redmi व Xiaomi के फोन में हुआ है. कंपनी को टेस्टिंग के दौरान इनमें जो कमी मिली है उससे आपके फोन को हैक करके अलग-अलग तरह का फ्रॉड कर सकते हैं.

इस तरह ठग कर सकते हैं मिसयूज 

चेक पॉइंट (Check Point) की मानें तो, यह सिक्योरिटी में यह बड़ी खामी चीनी स्मार्टफोन मेकर्स के Kinibi TEE (Trusted Execution Environment) एनालिसिस के दौरान मिली. दरअसल, TEE फोन के मेन प्रोसेसर के अंदर एक सिक्योरिटी एनक्लेव होता है, यह फोन में सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन को प्रोसेस और स्टोर करता है, लेकिन इसमें जो कमी मिली है उससे इस तरह किसी भी मोबाइल फोन में पेमेंट मैकेनिज्म को डिजेबल किया जा सकता है.

इस वजह आपको नहीं चलेगा पता

एक्सपर्ट की मानें तो समस्या यहीं तक नहीं है. पेमेंट मैकेनिज्म को डिजेबल करने के बाद साइबर क्रिमिनल्स एक एंड्रॉयड ऐप के जरिए ऐसे फोन से आसानी से फर्जी पेमेंट कर सकते हैं. ठग यह खेल आपके फोन में एक एंड्रॉयड ऐप को इंस्टॉल करके करते हैं. अब आप सोचेंगे कि अगर ऐप इंस्टॉल होगा तो आपको पता चल जाएगा, लेकिन हैरानी की बात ये है कि आपको इसका पता नहीं चलेगा. दरसअसल, ठग एक ट्रस्टेड ऐप को नए ऐप से रिप्लेस कर सकते हैं. इससे आपको इसकी भनक तक नहीं लगती.

इस तरह खुद को बचा सकते हैं

अब सवाल उठता है कि इससे कैसे बचें, तो आपको बता दें कि  शाओमी ने इस कमी को दूर करने के लिए हाल ही में एक सिक्योरिटी पैच जारी किया है. आपको फौरन अनपैच्ड वर्जन को डाउनग्रेड करना होगा.  कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत को दूर कर लिया गया है और इसे सभी यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक अपने फोन में यह सिक्योरिटी पैच डाउनलोड नहीं किया है, तो फटाफट इस काम को कर लें. यह पैच आपको सेटिंग में फोन अपडेट सेक्शन में दिख जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com