Tuesday , July 16 2024

अगर आपको भी है स्किन एलर्जी, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

स्किन एलर्जी में बहुत तकलीफ होती है, ऐसे में हमें मालूम होना चाहिए कि कौन से घरेलू नुस्खे अपनाएं जिससे एलर्जी में आराम हो जाए.

एलर्जी की वजह से कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स सामने आती हैं. पॉल्यूशन की वजह से स्किन एलर्जी की परेशानी आम हो गई है. स्किन को बेहतर बनाने का दावा करने वाले कॉस्मेटिक्स में कई केमिकल्स मिले होते हैं जो कुछ लोगों की स्किन को सूट नहीं करते हैं और उन्हें एलर्जी हो जाती है. स्किन एलर्जी बहुत खतरनाक होती है और लंबे वक्त तक परेशान करती है. एलर्जी के कारण कभी स्किन पर खुजली होने लगती है तो कभी पिंपल होने लगते हैं, किसी की स्किन पर दाने हो जाते हैं, तो किसी की स्किन लाल हो जाती है. एलर्जी की वजह से सबको अलग-अलग परेशानियां होती हैं और इनका इलाज भी अलग-अलग होता है. लेकिन कुछ साधारण से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप कई तरह की स्किन एलर्जी में राहत पा सकते हैं. 

एलोवेरा से दूर होगी खुजली

एलोवेरा एलर्जी से होने वाली खुजली को दूर कर सकता है, हालांकि कुछ लोगों की स्किन को एलोवेरा सूट नहीं करता है. एलर्जी में राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल को कम से कम आधे घंटे तक स्किन पर लगाएं, इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर होने वाली जलन में भी आराम मिलता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ाता है.

​एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो एलर्जी में फायदा पहुंचाता है. ये एलर्जी में होने वाली खुजली में बहुत फायदेमंद है. इस विनेगर को स्किन पर लगाने के लिए एक कप गर्म पानी में लगभग एक चम्मच मिलाएं, इसके बाद रुई से एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. जब तक विनेगर सूख न जाए तब तक इसे लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इसे दिन में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले हमारी स्किन की परख कर लेना चाहिए, चूंकि इसमें मौजूद एसिटिक एसिड सेंसेटिव स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

बेकिंग सोडा देगा राहत

बेकिंग सोडा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन का ph कंट्रोल करते हैं. इसके उपयोग से स्किन एलर्जी दूर होती है. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, रुई की मदद से एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. खुजली और जलन में तुरंत आराम होगा. इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार इस्तेमाल करते रहें.

कोकोनट ऑयल से जलन में होगा आराम

नारियल तेल में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. गर्म नारियल तेल चेहरे को मॉश्चुराइज कर एलर्जी में राहत पहुंचाता है. हल्के गर्म नारियल तेल को स्किन पर लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें. इससे स्किन की खुजली दूर हो जाती है और भी कई तरह की स्किन एलर्जी से रिलीफ मिलता है. 

​टी-ट्री ऑइल से दूर होगी रेडनेस

अगर एलर्जी की वजह से चेहरा लाल पड़ रहा है तो ट्री टी ऑइल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं जो एलर्जी से राहत दिलाते हैं. ट्री टी ऑइल के उपयोग से और भी कई स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- पिंपल, खुजली से छुटकारा पा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com