Friday , January 27 2023

आज से बैंकिंग से लेकर आइटीआर तक कई नियमों में होगा ये बड़ा बदलाव, पढ़े पूरी खबर

अगस्त की शुरुआत के साथ ही आर्थिकी से जुड़े कई नियमों में बदलाव की दस्तक भी सुनाई देने लगी है। इस माह की शुरुआत से बैंकिंग से लेकर आइटीआर तक कई नियमों में बदलाव हो रहा है। इन सभी के बारे में जान लेना आपके हित में हैं।

आइटीआर पर लेट फीस

आयकर रिटर्न (ITR) जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई बीत गई है, लेकिन आप अभी भी 31 दिसंबर तक आइटीआर दाखिल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको लेट फीस देनी होगी। आयकर विभाग के अनुसार, पांच लाख रुपये तक की कर योग्य आय वालों को आइटीआर फाइल करने पर एक हजार रुपये और पांच लाख से ज्यादा वालों को पांच हजार की लेट फीस देनी होगी।

बैंक आफ बड़ौदा में बदला चेक से जुड़ा नियम

बैंक आफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में आज से पाजिटिव पे सिस्टम लागू हो गया है। यह सिस्टम चेक भुगतान से जुड़ा है। यह सिस्टम पांच लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर लागू होगा। इसके तहत चेक जारी करने वाले उपभोक्ता को एसएमएस, नेटबैंकिंग या मोबाइल एप के जरिये चेक पाने वाले का नाम, खाता नंबर, राशि और चेक नंबर की जानकारी बैंक को देनी होगी। चेक और उपभोक्ता की ओर से दी गई जानकारी का मिलान होने के बाद ही भुगतान हो पाएगा। आरबीआइ ने धोखाधड़ी रोकने के लिए ज्यादा राशि वाले चेक के लिए यह सिस्टम बनाया है।

पीएम किसान योजना के लिए नहीं होगी केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लिए अब ई-केवाईसी नहीं हो सकेगी। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की अंतिम तारीख को 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई किया था।

नहीं करा सकेंगे फसल बीमा योजना में पंजीकरण

आज से किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण नहीं करा सकेंगे। पीएमएफबीवाई में पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी।

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अवकाश और त्योहार शामिल हैं। हालांकि, राज्यों के अनुसार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है। इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणोश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार मनाए जाने हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टी के बारे में जानकारी कर लें।

महंगे हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर

1 अगस्त से LPG कमर्शियल सिलेंडर गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपए की कटौती की गई है। इसके साथ ही दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1976.50 रुपए का मिलेगा। पहले इस सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए थी। मुंबई में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर अब 1972.50 रुपये के बजाय 1936.50 रुपये में उपलब्ध होगा। कोलकाता शहर में सिलेंडर की कीमत 2132 के बजाय 2095.50 रुपये होगी, जबकि चेन्नई में आज से 19 किलो के सिलेंडर की कीमत 2177.50 के बजाय 2,141 रुपये होगी। बेंगलुरु में यह 2063.50 रुपये का मिलेगा। जबकि हैदराबाद में आज से 19 किलो के सिलेंडर की कीमत 2197.50 रुपये हो जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com