Thursday , April 18 2024

मैदानी और पर्वतीय जिलों में बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी..

मैदानी और पर्वतीय जिलों में बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। हरिद्वार में फिलहाल गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर पर पहुंच गई है। प्रशासन की ओर से बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। खतरे का निशान 294 मीटर है।

ऋषिकेश क्षेत्र में बीते शनिवार की तुलना में रविवार की सुबह गंगा के जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। यहां गंगा सुबह पांच बजे चेतावनी रेखा से मात्र 36 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी। सुबह नौ बजे गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा से 42 सेंटीमीटर नीचे दर्ज किया गया। यहां चेतावनी का स्तर 339.500 मीटर है। इसके अलावा हर‍िद्वार में गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर पर पहुंच गई है।

शनिवार को चेतावनी रेखा से 62 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी गंगा

बीते दो दिन से नगर तथा आसपास क्षेत्र में जारी वर्षा के कारण गंगा और उसकी सहायक नदी चंद्रभागा, सोंग,जाखन और सुसवा के जलस्तर में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है। बीती शनिवार को यहां गंगा चेतावनी रेखा से 62 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी। ऋषिकेश में चेतावनी का स्तर 339.500 मीटर पर है।

प्रशासन को जल स्तर वृद्धि संबंधी सूचना दे रहा आयोग

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक रविवार की सुबह पांच बजे जहां गंगा का जलस्तर 339.14 मीटर दर्ज किया गया। इसके बाद पानी थोड़ा घटने लगा। सुबह नौ बजे गंगा का जलस्तर 339.14 मीटर दर्ज किया गया। यहां गंगा चेतावनी रेखा से मात्र 36 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से प्रशासन को जल स्तर वृद्धि संबंधी नियमित सूचना दी जा रही है। प्रशासन की ओर से शनिवार की शाम ही त्रिवेणी घाट, चंद्रभागा नदी तट, चंद्रेश्वर नगर और मायाकुंड क्षेत्र में तट पर बसे लोगों को एलर्ट कर दिया गया था। रविवार की सुबह भी आपदा प्रबंधन दल को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

बैराज जलाशय से शव बरामद

एसडीआरएफ की टीम ने बैराज जलाशय से एक व्यक्ति का शव बरामद किया है। जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है ।एसडीआरएफ प्रभारी निरीक्षक कविंद्र सजवाण ने बताया कि सूचना मिली की पशुलोक बैराज में एक शव देखा गया है। सूचना पर मौके पर पहुंची टीम ने बैराज चैनल पर फंसे शव को बाहर निकाला। शव करीब 20 से 25 दिन पुराना है। जिसकी उम्र लगभग 60 वर्ष है। शव को लक्ष्मणझूला पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com