Sunday , February 25 2024

नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 5.5

Earthquake in Nepal नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप 7 बजकर 58 मिनट पर आया। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप (Earthquake) काठमांडू से 147 किमी की गहराई में दक्षिण पूर्व में आया। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि यह भारत में भी महसूस किए गए। बिहार (Earthquake in Bihar) के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण में यह झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मैग्नीट्यूड मापी गई है। हालांकि भूकंप के झटके तेज थे लेकिन किसी भी तरह के कोई जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। लोग कंपन महसूस करते ही घरों से भी बाहर आ गए थे।

बिहार में भी महसूस हुए झटके

नेपाल में भूकंप आने के कारण इसके झटके बिहार में भी महसूस किए गए। मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और पूर्वी चंपारण में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 7: 58 मिनट पर भूकंप के कई हल्के झटके महसूस हुए। जानकारी के अनुसार पांच सेकंड तक कंपन महसूस हुआ। झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

पांच दिन पहले भी आया था भूकंप

नेपाल में पांच दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे की माने तो यह भूकंप नागरकोट से 21 किमी उत्तर पूर्व में आया था। भूकंप की तीव्रता 4.1 मैग्नीट्यूड रही थी। हालांकि तब भी कोई नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी।। हालांकि इससे अभी तक हुए जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें कि नेपाल हमेशा से भूकंप के डेंजर जोन में रहा है और यहां कई बार भूकंप आ चुके हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com