Tuesday , May 21 2024

मोबाइल की तरह ब्रॉडबैंड में भी Jio ने मचाया धमाल, छोड़ा सभी को पीछे…

Jio Fiber वायरलाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में जियो फाइबर ने भले ही देर से एंट्री ली हो। लेकिन मोबाइल की तरह ब्रॉडबैंड में भी कंपनी ने धमाल मचा रखा है। इस क्षेत्र में Jio से पहले Airtel, BSNL और MTNL जैसी बड़ी कंपनियां ही टॉप पर रहती थी।  

वायरलाइन ब्राडबैंड सर्विस में टॉप पर

कंपनी के मुताबिक देश में नए वायरलाइन ग्राहकों में से करीब 80 फीसदी ग्राहक जियो फाइबर से जुड़ रहे हैं। जियो फाइबर वायरलाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में नंबर वन के स्थान पर कायम है। ट्राई के आंकड़े भी इस बात की पुष्टि करते हैं।

वायरलैस ब्राडबैंड सर्विस में भी टॉप पर

तो वहीं अगर वायरलैस ब्रॉडबैंड सर्विस की बात करें तो यहां भी 53 प्रतिशत मार्किट शेयर के साथ जियो टॉप पर बनी हुई है।

डेटा खपत में भी सबसे आगे

इसी तरह डेटा खपत के मामले में भी जियो देश की बाकी टेलिकॉम कंपनियों से कोसो आगे है। जियो के पास 60 प्रतिशत ‘डेटा ट्रैफिक मार्केट शेयर’ है, जो एयरटेल और वीआई की कुल जमा खपत से भी ज्यादा है। सिर्फ जियो नेटवर्क पर ही ग्राहक प्रति महीने औसतन 20.8 GB डेटा खर्च कर देते हैं। वहीं प्रति ग्राहक प्रति महीने वॉयस कॉलिंग ने भी 1000 मिनट से अधिक का आंकड़ा छू लिया है।

साल की पहली तिमाही के नतीजे नतीजे बताते हैं कि रिलायंस जियो का प्रति यूजर प्रति महीने रेवेन्यू भी 175.7 रुपये के स्तर पर जा पहुंचा है। रिलायंस जियो इंफोकॉम का वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ सालाना आधार पर करीब 24 प्रतिशत बढ़कर 4,335 करोड़ रुपये हो गया है।

5G की भी चल रही है टेस्टिंग

Jio ने ये भी बताया कि कंपनी दिल्ली, लखनऊ, नवी मुंबई, मरीन ड्राइव मुंबई, जामनगर (गुजरात), अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद और बंगलुरु के क्षेत्रों में 5G की टेस्टिंग कर रही है।

गौरतलब है कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अभी तक अपनी पहली तिमाही के नतीजे नहीं घोषित किए हैं। इसलिए इंतज़ार रहेगा इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों के नतीजे आने का।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com