Saturday , February 4 2023

संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार बच्चों में हुई मंकीपाक्स की पहचान, अलर्ट मोड पर है सरकार

संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार बच्चों में मंकीपाक्स के मामलों की पहचान हुई है। कैलिफोर्निया में एक बच्चा और एक शिशु, जो अमेरिका के मूल निवासी नहीं है, वायरल बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बच्चों का किया जा रहा इलाज

‘रायटर्स’ के मुताबिक, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने एक बयान में कहा कि दो मामले असंबंधित हैं और संभवत: घरेलू संचरण का परिणाम है। एजेंसी ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है और उनका इलाज किया जा रहा है।

मंकीपाक्स के इस साल 14 हजार से अधिक मामले

इस साल अब तक 60 से अधिक देशों में मंकीपाक्स के 14,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अफ्रीका में मंकीपाक्स से पांच लोगों की मौतें भी हुई हैं। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका में पुष्टि किए गए 2,891 मंकीपाक्स मामलों में से 99% पुरुषों में पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष शामिल हैं, लेकिन कुछ मुट्ठी भर महिलाएं और ट्रांसजेंडर पुरुष हैं, जो संक्रमित हो गए हैं।

भारत में केरल में मिला मंकीपाक्स का पहला मामला

भारत में अब तक मंकीपाक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। ये तीनों मामले केरल में मिले हैं।  मंकीपाक्स के तीन मामले सामने आने के बाद केरल स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि 6 जुलाई को यूएई से मल्लापुरम लौटे 35 वर्षीय शख्स में मंकीपाक्स के लक्षण देखे गए हैं। 

कोल्लम शहर में मिला मंकीपाक्स का पहला मामला

भारत में मंकीपाक्स का पहला मामला केरल के कोल्लम शहर में मिला। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यूएई से केरल लौटे एक व्यक्ति में मंकीपाक्स के लक्षण मिले हैं। यह व्यक्ति संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपाक्स से संक्रमित एक मरीज के संपर्क में आया था। 

अलर्ट मोड पर सरकार

मंकीपाक्स के देश और दुनिया भर में बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। उसने सभी राज्य सरकारों, हवाई अड्डे और बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को विदेश से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य की जांच करने की सलाह दी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com