Friday , January 27 2023

जाने कैसे करे बारिश के मौसम में अपने बालों की सुरक्षा

Monsoon Hair Care: बारिश चिलचिलाती गर्मी से बड़ी राहत लाती है। पारा गिर जाता है और मौसम में कुछ ठंडक आती है। हालांकि, बरसात के दौरान हमारे बाल काफी समस्याओं से जूझते हैं। कई लोगों के बाल मानसून में कुछ ज़्यादा ही झड़ने लगते हैं। उमस बढ़ने और पसीने की वजह से कई लोगों के बाल फ्रिज़ी, चिपचिपे और बेजान दिखने लगते हैं।

इसलिए बारिश के मौसम में हमें बालों की एक्सट्रा केयर करने की ज़रूरत होती है, ताकि वे हेल्दी और खूबसूरत रहें। तो आइए जानें कि बरसात में बालों को हेल्दी रखने के लिए किन बातों का ख्याल रखना होता है।

बालों की सुरक्षा ज़रूरी

अपने बालों को बारिश के पानी में भीगने से बचाएं। बारिश आमतौर पर प्रदूषण और टॉक्सिन्स के साथ नीचे आती है, जो आपको बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो घर आते ही बालों को ज़रूर धो लें।

बालों को साफ रखें

आपके बालों में बारिश का पानी, पसीना, प्रदूषण और गंदगी जितनी देर रहेगी, उतना ही नुकसान होगा। बालों और स्कैल्प को साफ रखना बेहद ज़रूरी है।

बालों के लिए भी पोषण ज़रूरी

आपके बालों को नियमित रूप से पोषण की आवश्यकता होती है, खासकर मानसून के दौरान। इसके सबसे अच्छा तरीका है हफ्ते में दो बार तेल से मालिश करना। आप अपने बालों के हिसाब से तेल का चयन कर सकती हैं। आर्गन ऑयल, आंवला, ब्रिंगराज या प्याज़ का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। सही तेल आपके बालों को झड़ने से रोकेगा।

हाइड्रेट रखें

बालों को धोने के बाद उन पर एक अच्छा कंडिश्नर भी लगाएं। कंडिश्नर बालों के नैचुरल मॉइश्चर को बनाए रखता है, फ्रिज़ीनेस को कंट्रोल करता है, बालों को मुलायम बनाता है और नुकसान से बचाता है।

बालों की हिफ़ाज़त करें

बालों को डैमेज से बचाने के लिए हेयर केयर रूटीन को एक अच्छे सीरम के साथ ख़त्म करें। एक अच्छा हेयर सीरम बालों पर एक सुरक्षा कवच बनाएगा, जिससे हवा और प्रदूषण से बचाव हो सकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com