Saturday , January 28 2023

जाने पसीने और वेट लॉस में क्या है कनेक्शन

आपने कई लोगों को देखा होगा जिन्हें ज्यादा पसीना आता है। थोड़ा-सा मौसम गर्म होते ही उन्हें पसीने आने शुरू हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पसीना ज्यादा होने से आपके शरीर से गंदगी और टॉक्सिक बाहर निकल जाते हैं, लेकिन कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या पसीना ज्यादा निकलने से वेट लॉस होता है? यह एक गलत धारणा है कि पसीना वजन कम करने में मदद करता है। हालांकि, सच यह है कि कैलोरी बर्न करना इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कौन-सी एक्टिविटी करने पर पसीना आता है। आइए, जानते हैं कुछ फैक्ट्स- 

पसीना कब आता है? 
वातावरण में तापमान और उमस का स्तर बढ़ने पर हमें अक्सर पसीना आता है। तापमान में वृद्धि की प्रतिक्रिया में, शरीर की पसीने की ग्रंथियां पसीने की प्रक्रिया शुरू करती हैं जिससे पसीना आता है। इस सामान्य कारण के अलावा और भी कई कारण हैं जो मनुष्य को पसीना आने का कारण बनते हैं। तनाव में होने पर पसीना आता है। हृदय गति और रक्तचाप में वृद्धि से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसके कारण व्यक्ति को पसीना आता है। फिजिकल एक्टिविटी करने पर लोगों को पसीना भी आता है।


क्या है दोनों में कनेक्शन 
पसीना खुद को ठंडा करने के लिए शरीर का तंत्र है। वजन घटाने के साथ इसका संबंध दूर-दूर तक लगता है। हालांकि, पसीना उत्पन्न करने वाली गतिविधि काफी हद तक इस बात को निर्धारित करती है कि आपकी कितनी कैलोरी बर्न होगी। उदाहरण के लिए, भारी कसरत के दौरान आपको बहुत पसीना आता है और साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है। लेकिन यह पसीने और वजन घटाने के बीच कोई संबंध नहीं बनाता है।

पसीना ज्यादा आने पर क्या करें
पसीने में अनिवार्य रूप से पानी और कुछ महत्वपूर्ण तत्व शामिल होते हैं। पसीने में सोडियम और क्लोराइड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। पसीने में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी कम मात्रा में मौजूद होते हैं। ये तत्व शरीर के लिए आवश्यक हैं, और पसीने के दौरान ये निकल जाते हैं, इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि जब भी कोई पसीना आए तो इन तत्वों की पूर्ति डाइट से करनी चाहिए।


कैसे करें कैलोरी बर्न 
कैलोरी बर्न करने के लिए आपको गर्मी में बैठकर पसीना नहीं बहाना है बल्कि फिजिकली एक्टिविटीज करनी होती है। एक्सट्रा फैट से छुटकारा पाने का सबसे सुरक्षित तरीका स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाना और फिजिकल एक्टिविटी है। इसके अलावा आपको खाना खाने के बाद वॉक भी करनी चाहिए, जिससे कि आपके पेट की चर्बी कम हो सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com