Saturday , May 18 2024

बिहार में कमजोर पड़े मॉनसून के फिर से एक्टिव होने के हैं आसार….

Bihar Weather Today: बिहार में गर्मी-उमस और सूखे के हालात के बीच बुधवार से मॉनसूनी बारिश के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में मॉनसून के फिर से एक्टिव होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बुधवार सुबह गोपालगंज और सीवान में बारिश का अलर्ट भी जारी किया। उत्तर बिहार के जिलों में बुधवार को कई जगहों पर बारिश होने के आसार हैं। भागलपुर समेत आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन तक बादलों के बरसने की उम्मीद है। पटना समेत दक्षिण बिहार के कई जिलों में मंगलवार को मौसम शुष्क रहा। इससे लोग गर्मी और उमस से परेशान नजर आए।

मंगलवार को शेखपुरा में सबसे ज्यादा 40.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, वैशाली जिले में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। राजधानी पटना में 37.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ लोगों को गर्मी झेलनी पड़ी। हालांकि, भोजपुर, बक्सर, अरवल और नालंदा के कुछ इलाकों में बारिश से लोगों को राहत भी मिली। 

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के दक्षिण-मध्य, दक्षिण पूर्व, दक्षिण-पश्चिम और उत्तरी हिस्से में अगले 24 घंटे के भीतर मॉनसून के सक्रिय होने की संभावना है। ऐसे में बुधवार रात तक इन इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। राज्य में अभी पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर है। इसके प्रभाव से अगले दो दिनों में दक्षिणी, पूर्वी और उत्तरी इलाकों में बारिश होगी।

भागलपुर में तीन दिनों तक बारिश के आसार

दक्षिणी झारखंड और आसपास के इलाकों में सक्रिय चक्रवाती मॉनसून के बुधवार को भागलपुर पहुंचने के आसार हैं। ऐसे में बुधवार से शुक्रवार तक तीन दिन भागलपुर समेत आसपास के इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को जिले में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, भारत मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की ट्रफ रेखा वर्तमान में बीकानेर, कोटा से तहोते हुए कम दबाव के केंद्र मध्य प्रदेश, डाल्टनगंज, बांकुरा, हल्दिया से दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। इससे बिहार में मॉनसूनी बारिश के आसार बढ़ गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com