Saturday , May 18 2024

 CM योगी ने 4.50 करोड़ तिरंगा फहराने का लक्ष्य किया निर्धारित, कहा-हर शहीद स्मारक पर होंगे विशेष आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाना है। इसकी तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। पहले तय था कि प्रदेश में तीन करोड़ 18 लाख तिरंगे झंडे फहराए जाएंगे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर सीएम ने 4.50 करोड़ कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ का विशेष अभियान चलेगा। सभी आवासों, सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों और वाणिज्यिक-औद्योगिक इकाइयों, अन्य प्रतिष्ठानों, कार्यालयों पर ध्वजारोहण हो। सभी अमृत सरोवरों पर झंडा फहराया जाए। अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए एनसीसी-एनएसएस व अन्य स्वयंसेवी संगठनों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाए। स्कूलों में स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता कराएं। स्वतंत्रता सप्ताह में हर दिन स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी निकाल कर आयोजन के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए।

योगी ने निर्देश दिया कि स्वतंत्रता सप्ताह में हर शहीद स्मारक पर प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों का वादन हो। लोगों को झंडा आसानी से उपलब्ध कराने के लिए राशन की दुकानों, ग्राम पंचायत भवनों, जनसेवा केंद्रों, तहसील-ब्लाक मुख्यालयों, प्राथमिक विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों और पेट्रोल पंप-एलपीजी सेंटरों, विकास भवन, नगर निगम, नगर पालिका, नगरीय निकाय, विकास प्राधिकरण, सिविल डिफेंस आदि से वितरण कराया जाए।

रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी, पार्षद, बीट कांस्टेबल, शिक्षामित्र आदि भी घरों तक झंडा पहुंचा सकते हैं। बता दें कि स्वतंत्रता सप्ताह मनाने के लिए सभी जिलों को निर्देशित किया जा चुका है। इसके लिए तैयारी भी लगभग शुरू कर दी गई है। हर जिले में डीएम की अगुआई में कमिटी बनेगी, जो लक्ष्य की मॉनिटरिंग तय करेगी। अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कर्मियों, आशा बहुओं आदि को झंडा लगवाने का लक्ष्य भी दिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com