Wednesday , February 21 2024

राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए CM भूपेश बघेल ने विधानसभा में स्थापित मतदान केंद्र में किया मतदान

Presidential Election 2022 Live: देश के 16 वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज सुबह विधानसभा में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गईं। राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में स्थापित मतदान केंद्र में मतदान किया। मतदान के बाद मुख्‍यमंत्री ने विपक्ष के राष्ट्रपति उम्‍मीदवार यशवंत सिन्‍हा की जीत का दावा किया। उन्‍होंने कहा, यह राष्ट्रपति चुनाव विचारधारा की लड़ाई है।

राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए छतीसगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र में जैसे ही वोट डालने का सिलसिला शुरू हुआ, सबसे पहले कुरुद के विधायक अजय चंद्राकर ने मतदान किया। मतदान के बाद भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि हमने कांग्रेस के 27 आदिवासी विधायकों से द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट डालने की बात कही है। द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समाज से आती हैं। आदिवासी विधायक अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर वोट डालें।

इसके बाद सत्ता पक्ष की ओर से पहला मत कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने डाला। इसके बाद विधायक नारायण चंदेल और लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए मतदान किया।

भारत के राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतपेटी छतीसगढ़ विधानसभा के समिति कक्ष दो में बने मतदान केंद्र में पहुंचाकर सील कर दी गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी दयानंद की मौजूदगी में निर्वाचन अधिकारियों ने आज सुबह स्‍ट्रांग रूम से मतपेटी को पूरी सुरक्षा में निकालकर मतदान केंद्र में पहुंचाया।

इस दौरान सत्ता पक्ष के विधायक मोहित केरकेट्टा और विपक्ष के विधायक डा कृष्ण मूर्ति बांधी भी मौजूद रहे। दोनों विधायकों को पहले मतपेटी को बक्से से निकाल कर ख़ाली होने को पुष्टि के लिए अवलोकन कराया गया। इसके बाद निर्वाचन अधिकारियों ने मतपेटी को टेग और फ़्लैग लगा कर सील किया। इससे पहले दोनों उपस्थित विधायकों और निर्वाचन अधिकारियों ने मतपेटी के सीलिंग टेग पर हस्ताक्षर भी किए।

छत्‍तीसगढ़ के 90 विधायक विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-2 में बनाए गए मतदान केंद्र में मतदान कर रहे हैं। मतदान का समय सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित है। मतों की गिनती 21 जुलाई को नई दिल्ली में की जाएगी।

भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा एवं राज्यसभा के निर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र सहित सभी राज्यों के निर्वाचित विधानसभा सदस्य मतदान करते हैं। इस निर्वाचन में भिन्न-भिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के मान में एकरूपता एवं समतुल्यता प्राप्त करने के लिए संसद और प्रत्येक राज्य की विधानसभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य जितने मत देने के हकदार हैं, उनके मान का अवधारण करने के लिए प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक फार्मूला तैयार किया गया है जिसके अनुसार इस निर्वाचन में एक सांसद के मत का मूल्य 700 है, जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है।

वर्तमान निर्वाचक मण्डल में 233 राज्यसभा सदस्य, 543 लोकसभा सदस्य एवं 4033 राज्य विधानसभाओं के सदस्यों सहित कुल 4809 सदस्य हैं। राष्ट्रपति पद के लिए दो दावेदार द्रौपदी मुर्मू तथा यशवंत सिन्हा हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com