Thursday , April 18 2024

आज नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन की संगोष्ठी स्वावलंबन को संबोधित करेंगे PM मोदी…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम 4:30 बजे डा आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) संगोष्ठी ‘स्वावलंबन’ को संबोधित करेंगे। आत्मनिर्भर भारत का एक प्रमुख स्तंभ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त कर रहा है। इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ‘स्प्रिंट चैलेंज’ का अनावरण करेंगे, जिसका उद्देश्य भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है।

नौसेना में 75 नई स्वदेशी प्रौद्योगिकियों को शामिल करने का लक्ष्य

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में, NIIO, रक्षा नवाचार संगठन (DIO) के साथ मिलकर भारतीय नौसेना में कम से कम 75 नई स्वदेशी प्रौद्योगिकियों/उत्पादों को शामिल करने का लक्ष्य रखा है। इस सहयोगी परियोजना का नाम SPRINT (Supporting Pole-Vaulting in R&D through iDEX, NIIO and TDAC) है।

  • संगोष्ठी का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में भारतीय उद्योग और शिक्षाविदों को शामिल करना है।
  • दो दिवसीय संगोष्ठी (18-19 जुलाई) उद्योग, शिक्षा, सेवाओं और सरकार के नेताओं को रक्षा क्षेत्र के लिए विचारों और सिफारिशों के साथ एक साझा मंच पर एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।
  • नवाचार, स्वदेशीकरण, आयुध और विमानन को समर्पित सत्र आयोजित किए जाएंगे।

संगोष्ठी का दूसरा दिन इस वजह से होगा खास

संगोष्ठी का दूसरा दिन सरकार के SAGAR (Security and Growth for All in the Region) के दृष्टिकोण के अनुरूप हिंद महासागर क्षेत्र में पहुंच का गवाह बनेगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com