Saturday , May 18 2024

देश के इन राज्यों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी, पढ़े पूरी खबर

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसी हालात बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे के लिए कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य भारत के कुछ हिस्सों में दो वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिससे अच्छी बारिश हो रही है। एक सिस्टम बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है तो दूसरा गुजरात के मध्य क्षेत्र में सक्रिय है, जिससे प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश होगी। राजधानी में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब, हिमाचल में भी 20 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ ओडिसा सहित इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण और गोवा, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तराखंड के शेष हिस्सों और सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यूपी, बिहार, हरियाणा सहिक इन राज्यों में हल्की बारिश संभव

महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थान बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली के आसमान में छाए रहेंगे बादल

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी दिन भर छाए रहेंगे बादल। गर्जन वाले बादल बनने और एक दो जगह हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। सप्ताह भर तक हर रोज मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

उत्तराखंड में भारी बारिश की अलर्ट

मंगलवार से देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इन सात जिलों में कल से लगातार तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

पंजाब में बारिश की संभावना

पंजाब में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। जिसकी वजह से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लगातार वर्षा हो रही है। सोमवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कई शहरों में भारी वर्षा हो सकती है।

चंडीगढ़ में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना

मौसम केंद्र चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के अनुसार 19 से 21 जुलाई तक पंजाब में तीन दिन तक माझा, दोआबा और पूर्व मालवा के अधीन आते जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी मालवा में आते जिलों में हल्की से दरमियानी वर्षा हो सकती है।

हिमाचल में आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम विभाग ने पांच जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कांगड़ा, चंबा, कुल्लू, शिमला और सिरमौर में लोगों को सतर्क रहने व प्रशासन को अलर्ट रहने के लिए कहा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com