Tuesday , May 21 2024

ऐसे बनाए बेड़मी पूड़ी

गेहूं के आटे और उड़द की दाल के मिक्सचर से बनाई इस बेडमी पूड़ी को आप कभी भी बना सकते हैं और अपने अपनों को खिला सकते हैं। आप गरमा गरम आलू की सब्जी के साथ बेडमी पूरियों को परोस देंगे तो खाने वाला खाता ही रह जाएगा। आपको बता दें कि मसालेदार सब्जी इस पूड़ी का स्वाद बढ़ा देती है। जी हाँ और इस आसान डिश को बनाने के लिए आपको बस कुछ चीजों की जरूरत होती है। आइए बताते हैं आपको ये पूड़ी कैसे बनती है?

बेड़मी पूड़ी बनाने की सामग्री- 
150 ग्राम साबुत गेहूं का आटा
2 हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच मेथी दाना
1/2 छोटा चम्मच हींग
1/2 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
70 ग्राम उड़द की दाल
1 इंच अदरक
1 छोटा चम्मच सौंफ के बीज का पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
आवश्यकता अनुसार लाल मिर्च पाउडर
2 कप रिफाइंड तेल 

बेड़मी पूड़ी बनाने की विधि-  सबसे पहले उड़द की दाल को धोकर 6 से 8 घंटे के लिए भिगो दें। अब दाल को मिलाना है। तो, पानी निकाल दें और दाल को अदरक और हरी मिर्च के साथ ब्लेंडर में डालें और गाढ़ा पेस्ट बनने तक पीसें। यदि जरूरी हो, तो आप थोड़ा पानी डाल सकते हैं। लेकिन पेस्ट पतला नहीं होना चाहिए। आटा गूंदने के लिए एक प्याले में गेहूं का आटा डालें और उसमें दाल का पेस्ट डाल दें। अब इसमें कप तेल, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, हींग और लाल मिर्च पाउडर डालें। आप चाहें तो 1 टीस्पून कुटी हुई कसूरी मेथी मिला सकते हैं, लेकिन यह ऑप्शनशनल है। सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और सख्त आटा गूंद लें। आटे को कम से कम 10 मिनट के लिए रख दीजिए और पूड़ी के लिए लोई बना लें। इस बीच, एक कढ़ाई में थोड़ा- सा तेल गरम करें।

फिर पूड़ी को बेलने के लिए बेलन का इस्तेमाल करें। अब इन्हें गरम तेल में एक-एक करके डीप फ्राई करें। वहीं एक बार जब वे दोनों तरफ से सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो कढ़ाई से निकाल लें और तेल को थोड़ा बाहर निकालने के लिए एक कागज के तौलिए पर रख दें। स्वादिष्ट आलू की सब्जी के साथ गरमागरम परोसें। आलू की सब्जी रेसिपी बनाने के लिए। एक कढ़ाई को तेज आंच पर गर्म करें। 3 टेबल स्पून सरसों का तेल, 2 साबुत लाल मिर्च, 4 लौंग, 1 तेज पत्ता, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 टीस्पून मोटा सौंफ पाउडर, 1 टीस्पून साबुत जीरा डालें और फूटने दें। अब इसमें 2 चम्मच अदरक जूलिएन्स डाल कर तब तक पकाएं जब तक अदरक की कच्ची महक न चली जाए।

उसके बाद 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी डालें। तेल में 1-2 छोटी चम्मच बेसन या बेसन डालकर 1 मिनिट तक भून लीजिए। इससे सब्ज़ी को मनचाहा गाढ़ापन मिल जाएगा। अब इसमें 1/2 छोटा चम्मच हल्दी और लाल मिर्च पाउडर और 1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर डालें। मध्यम आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं और 1-2 कद्दूकस किए हुए टमाटर डालें। इसके बाद धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर पक न जाएं और पैन के किनारे तेल छोड़ने लगे। अब 4-5 उबले और मसले हुए आलू डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 4 कप पानी डालें। धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं, धनिया पत्ती से सजाएं और बेड़मी पूरी के साथ परोसें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com