Tuesday , April 16 2024

एडेड महाविद्यालयों के लिए पिछले वर्ष चयनित 290 प्राचार्यों में से 50 का चयन उच्च शिक्षा निदेशालय ने किया रद…. 

एडेड महाविद्यालयों के लिए पिछले वर्ष चयनित 290 प्राचार्यों में से 50 का चयन उच्च शिक्षा निदेशालय ने रद कर दिया है। इन चयनितों ने महाविद्यालयों में कार्यभार नहीं ग्रहण किया था। अब इनकी जगह प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को अवसर दिया जाएगा। प्रतीक्षा सूची से चयनितों का परिणाम 15 जुलाई के बाद जारी किया जाएगा।

उच्‍चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 2008 में भर्ती का विज्ञापन निकाला था : प्रदेश भर में 331 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) महाविद्यालय हैं। इसमें से 290 महाविद्यालयों में कई वर्षों से प्राचार्य के पद खाली थे। इन पदों को भरने के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 2008 में विज्ञापन निकाला था। हालांकि कुछ व्यवधान के चलते भर्ती उस समय नहीं हो सकी थी। फिर से इनकी भर्ती प्रक्रिया 2019 में शुरू हुई।

2021 में 290 प्राचार्यों को नियुक्ति पत्र जारी हुआ था : उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अगस्त 2021 में भर्ती प्रक्रिया पूरी करते हुए परिणाम जारी कर दिया। 290 पदों पर प्राचार्यों का चयन करके नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए सूची उच्च शिक्षा निदेशालय भेज दी गई। निदेशालय से सभी को कालेज आवंटित कर दिया। इसके बावजूद 50 अभ्यर्थियों ने महाविद्यालय में पदभार नहीं संभाला। कार्यभार ग्रहण करने के लिए कई बार नोटिस जारी किया गया। चयनितों ने स्वास्थ्य व पारिवारिक कारणों से कार्यभार ग्रहण करने से इन्कार कर दिया। ऐसे में अब इनका चयन रद कर दिया गया है।

क्‍या कहते हैं उच्‍च शिक्षा के सहायक निदेशक : सहायक निदेशक उच्च शिक्षा बीएल शर्मा ने बताया आयोग से चयनित प्राचार्यों को पदभार संभालने के लिए करीब वर्ष भर का समय दिया गया था। अब उनके स्थान पर प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए चयनितों की सूची जारी कर काउंसिलिंग कराकर अगले महीने महाविद्यालयों में नियुक्ति दे दी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com