Friday , July 12 2024

35वें लियॉन शतरंज फेस्टिवल रैपिड टूर्नामेंट के फाइनल में इस खिलाड़ी से हार गए विश्वनाथ

35वें लियॉन शतरंज फेस्टिवल रैपिड टूर्नामेंट के फाइनल में इंडिया के 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को पराजित करते हुए इज़राइल के बोरिस गेलफंड विजेता बन चुके है। दोनों के बीच रैपिड मुकाबलो में जोरदार संघर्ष देखने के लिए मिला है और खेले गए 4 मुकाबलों में आनंद और गेलफंड 2-2 मुक़ाबले जीतकर बराबरी पर रहे पर जिसके उपरांत हुए ब्लिट्ज टाईब्रेक में दोनों मुक़ाबले जीतकर बोरिस गेलफंड विजेता बन चुके है। आनंद 2012 में गेलफंड को रैपिड टाईब्रेक में हराकर ही 5वीं बार वर्ल्डचैम्पियन बने थे और ठीक इसके 10 वर्ष के उपरांत बोरिस नें आनंद को टाईब्रेक में हराकर लियॉन मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है!

खबरों में कहा गया था कि नॉर्वे शतरंज के 10वे संस्करण में इंडिया के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें 5वें राउंड में विश्व चैम्पियन और मेजबान नॉर्वे के मेगनस कार्लसन की चुनौती को पार करते हुए एक बार फिर एकल बढ़त अपने नाम करने में कामयाब हो चुके है। कार्लसन के विरुद्ध लंबे वक़्त के उपरांत क्लासिकल मुक़ाबला खेल रहे आनंद नें सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में एक बेतरीन बाजी खेलते हुए जीत के पास आ चुके है। 

कार्लसन किसी तरह वापसी करने में कामयाब रहे और 40 चालों में बाजी ड्रॉ कराने में कामयाब हो चुके है। जिसके उपरांत नॉर्वे शतरंज के खास नियमानुसार दोनों के मध्य टाईब्रेक का मुक़ाबला खेला गया इसमें आनंद नें एक बार फिर सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन खेला और इसके उपरांत आनंद 50 चालों में जीत दर्ज करने में सफल हो गए और इस तरह आनंद को 1.5 तो कार्लसन को 1 अंक भी अपने नाम कर लिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com