Sunday , May 19 2024

फॉर्म 26AS में हुई है गलती तो जल्द कराए ठीक, जानिए पूरी प्रोसेस

नई दिल्ली, आयकर रिटर्न (ITR) जमा करने की तारीख नजदीक आने पर आईटीआर दाखिल करने की जद्दोजहद शुरू हो जाती है। लेकिन कई बार जल्दबाजी में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे न केवल निवेशक का ट्रैक रिकॉर्ड बिगड़ता है बल्कि रिटर्न को भी अमान्य घोषित कर दिया जाता है। कई बार तो टीडीएस काटने वाली अथारिटी की वजह से ही फॉर्म 26AS में गलती हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि फॉर्म 26AS में हुई किसी गलती को कैसे सुधारा जाए।

क्या है फॉर्म 26AS

आयकर रिटर्न में फॉर्म 26AS एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आपके टैक्स डिपॉजिट के लिए पासबुक का काम करता है। फॉर्म 26AS में सभी जानकरियां सही तरीके से होना महत्वपूर्ण है ताकि एसेसमेंट इयर के लिए आपका टैक्स रिटर्न प्रभावित न हो। फॉर्म 26AS में टैक्स क्रेडिट के आंकड़ों को फॉर्म 16 या फॉर्म 16A के साथ मेल होना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके नियोक्ता द्वारा वेतन आय पर, बैंक द्वारा ब्याज से होने वाली आय पर कटौती और मकान मालिक को दिए जाने वाले किराए का विवरण फॉर्म 26AS में दर्शाई गई राशि से मेल खाता है या नहीं।

फॉर्म 26AS में होने वाली कुछ आम गलतियां

फॉर्म 26AS में गलती के कई कारण हो सकते हैं। नियोक्ता या बैंक द्वारा वेतन या ब्याज से काटी गई टीडीएस की राशि में अक्सर गलती हो जाती है। कभी-कभी टीडीएस रिटर्न दाखिल करते समय टीडीएस काटने वाला आपके नाम के सामने गलत पैन नंबर कोट कर देता है, जिससे आपके फॉर्म 26AS में त्रुटि हो सकती है। 26AS में हुई गलतियां टैक्स क्रेडिट के रूप में ओवरआल TDS को प्रभावित करती हैं। 26AS में गलती होने के बाद टीडीएस कट जाने पर निवेशक के पास ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं होता। इस त्रुटि को दुरुस्त करने, सुधारने और फिर से टीडीएस फाइल करने के लिए निवेशक के पास एक ही तरीका होता है और वह है टीडीएस कटौतीकर्ता के पास जाकर अपनी जानकारियां सही करवाना। गलत असेसमेंट ईयर, एडवांस टैक्स या सेल्फ असेसमेंट टैक्स जमा करते समय चुकाए गए टैक्स की गलत कैटेगरी अंकित हो जाने जैसी गलतियां भी हो सकती हैं।

कैसे ठीक करें फॉर्म 26AS

फॉर्म 26AS में गलती का सुधार इस बात पर काफी हद तक निर्भर करता है कि गलती की प्रकृति क्या है। माना जाता है कि अगर कटौतीकर्ता, नियोक्ता या बैंक ने आपका पैन नंबर ही गलत दर्ज किया है तो ऐसे मामले में आपको गलती को सुधारने के लिए अपने कटौतीकर्ता से संपर्क करने की जरूरत होती है। यदि आप 26AS में कोई त्रुटि देखते हैं, तो आपको सबसे पहले यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि वास्तव में हुआ क्या है। इससे आपको यह फैसला करने में मदद मिलेगी कि इस गलती को सुधारने के लिए किसके पास जाना चाहिए। ज्यादातर गलतियों को टीडीएस काटने वाले कटौतीकर्ता द्वारा ही ठीक किया जा सकता है। यदि कटौतीकर्ता से संपर्क करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप इसके लिए किसी प्रोफेशनल एक्सपर्ट से संपर्क कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com