Sunday , May 19 2024

उपराष्ट्रपति पद के लिए ‘नकवी’ का नाम आगे, लेकिन इस दौड़ में तीन अन्य नाम भी शामिल

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है, किन्तु अभी तक उम्मीदवारों के नाम सामने नहीं आए हैं। हालांकि, अटकलें हैं कि भाजपा नीत गठबंधन नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी है। लेकिन, अभी पार्टी की ओर से इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। 

अब यह खबर सामने आ रही है कि दावेदारों की दौड़ में तीन नए नाम भी शामिल हो गए हैं। राष्ट्रपति पद के लिए NDA ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। जबकि, विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में नकवी के नाम पर करीब-करीब सहमति बन चुकी है। अटकलें हैं कि यदि नकवी मैदान में उतरते हैं तो विपक्ष के पास भी उनका समर्थन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। एक भाजपा नेता ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया है कि, ‘अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री या उप राज्यसभा में उपनेता के तौर पर नकवी ने हमेशा सियासी परिपक्वता, निष्पक्षता और ईमानदारी का परिचय दिया है।’

वहीं, गौर करने वाली बात यह भी है कि नकवी के इस्तीफे के बाद केंद्र सरकार में कोई भी मुस्लिम मंत्री नहीं बचा है और भाजपा के सांसदों में भी मुस्लिम सांसद शामिल नहीं है। ये भी कहा जा रहा है कि, हाल ही में उत्तर प्रदेश के हाईप्रोफाइल आजमगढ़ और रामपुर उप चुनाव में भाजपा को विजय बनाने में नकवी ने अहम भूमिका निभाई है, जिसका इनाम उन्हें मिल सकता है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए तीन नाम और रेस में :-

उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी के रूप में तीन और नाम सामने आए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुरेश प्रभु, हरदीप पुरी और एसएस अहलुवालिया का नाम भी उपराष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं। बता दें कि अहलुवालिया पश्चिम बंगाल के वर्धमान से लोकसभा सदस्य हैं और प्रभु रेल मंत्री रह चुके हैं। जबकि, हरदीप सिंह पुरी केंद्र सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्रालय संभाल चुके हैं। इससे पहले पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद, मणिपुर की पूर्व गवर्नर नजमा हेपतुल्ला और गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल का नाम भी उपराष्ट्रपति चुनाव के संभावित उम्मीदवारों के रूप में सामने आया था। बता दें कि, उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होंगे, जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया 5 जुलाई से आरंभ हो चुकी है। प्रत्याशी 19 जुलाई तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com