Friday , January 27 2023

Google का ये पॉप्युलर ऐप हो रहा है बंद, इस तरह डेटा का लें बैकअप, जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रॉसेस

नई दिल्ली, गूगल (Google) ने हाल ही में ऐलान किया है कि वो अपने पॉप्युलर गूगल हैंगआउट (Google Hangout) ऐप को बंद करने जा रहा है। कंपनी के मुताबिक गूगल हैंगआउट (Google Hangout) ऐप 1 नवंबर 2022 से पूरी तरह से बंद हो जाएगा। ऐसे में अगर आप गूगल हैंगआउट (Google Hangout) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको गूगल चैट (Google Chat) ऐप पर आज ही शिफ्ट कर लेना चाहिए। साथ ही अगर कोई डेटा गूगल हैंगआउट (Google Hangout) पर मौजूद है, तो उसे गूगल चैट पर ट्रांसफर कर लेना बेहतर होगा, वरना 1 नंबर 2022 के बाद आपका गूगल हैंगआउट डेटा डिलीट हो जाएगा। 

जल्द गूगल हैंगआउट से ट्रांसफर करें डेटा 

गूगल हैंगआउट (Google Hangout) के एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स को जल्द जीमेल के चैट ऐप में स्विच करने का ऑप्शन मिलेगा। गूगल की तरफ से यूजर्स को अपना डेटा ट्रांसफर करने का मौका दिया जा रहा है। ऐसे में ऐप के बंद होने से पहले यूजर्स को डेटा ट्रांसफर कर लेना चाहिए।

कैसे गूगल हैंगआउट से जीमेल चैट में ट्रांसफर करें डेटा

  • सबसे पहले गूगल हैंगआउट (Google Hangout) पर अपने गूगल अकाउंट को लॉगिन करें, जिसका इस्तेमाल हैंगआउट पर करते हैं।
  • इसके बाद कई सारे ऐप्स की लिस्ट दिखेगी, इसमें से हैंगआउट को सेलेक्ट करें और बाकी ऐप्स को डीसेलेक्ट कर दें।
  • इसके बाद नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करें।
  • इसके बाद डिलीवरी मैसेज में चुनें कि आखिर आप बैकअप को कैसे डाउनलोड करें। गूगल की तरफ से वन टाइम डाउनलोड की सुविधा दी जा रही है।
  • इसके बाद आपको फाइल-टाइप ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद एक्सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके गूगल हैंगआउट (Google Hangout) की एक कॉपी तैयार हो जाएगी। इसके बाद मेल पर आपको टेकडाउन प्रॉसेस पूरा करना होगा। इसके बाद फाइल को डाउनलोड करने के बाद हैंगआउट डेटा को सुरक्षित करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com