Wednesday , October 23 2024

“उत्तर कोरिया-रूस गठबंधन: यूक्रेन युद्ध में बढ़ती नई चुनौतियां”

उत्तर कोरिया ने रूस में अपने सैनिकों की तैनाती की है ताकि यूक्रेन के खिलाफ चल रहे संघर्ष में रूस का समर्थन किया जा सके। दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार, लगभग 1,500 सैनिक पहले ही रूस पहुंच चुके हैं, जबकि कुल 12,000 सैनिकों की तैनाती की योजना है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने भी दावा किया था कि लगभग 10,000 उत्तर कोरियाई सैनिक युद्ध में रूस की ओर से शामिल हो सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी दी है कि यह कदम “गंभीर सुरक्षा खतरा” है और सभी उपलब्ध साधनों से कार्रवाई की मांग की है। राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) की बैठक के दौरान उन्होंने यह अपील की। एनआईएस ने बताया कि वे यूक्रेनी खुफिया सेवाओं के साथ मिलकर चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग कर पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में उत्तर कोरियाई अधिकारियों की पहचान कर चुके हैं, जो रूसी सेना के साथ उत्तर कोरियाई मिसाइलें चला रहे थे।

इसके अलावा, एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें उत्तर कोरियाई सैनिकों को एक रूसी सैन्य अड्डे पर प्रशिक्षण के लिए पहुंचते हुए दिखाया गया है।

दक्षिण कोरिया का मानना ​​है कि अगस्त 2023 से रूस को 13,000 से अधिक कंटेनरों में भेजी गई तोपों और रॉकेटों की खेप के हिस्से के रूप में उत्तर कोरिया से आठ मिलियन से अधिक आर्टिलरी और रॉकेट राउंड रूस पहुंचाए जा चुके हैं।

रिपोर्ट ने वॉशिंगटन का भी ध्यान आकर्षित किया है, जहां प्रतिनिधि सभा की एक खुफिया समिति ने राष्ट्रपति जो बाइडन से इस मामले पर तत्काल जानकारी देने की मांग की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com