Monday , September 30 2024

भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट, चौथे दिन का खेल शुरू, बुमराह ने किया मुश्फिकुर को आउट, बारिश ने किया खेल पर बड़ा असर

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल आखिरकार शुरू हुआ। तीन दिनों में केवल 35 ओवर ही फेंके जा सके थे, जिसमें से सभी ओवर पहले दिन हुए थे। बारिश और गीला आउटफील्ड ने दूसरे और तीसरे दिन का खेल पूरी तरह से रोक दिया था। चौथे दिन का खेल शुरू होते ही जसप्रीत बुमराह ने मुश्फिकुर रहीम को जल्दी पवेलियन भेज दिया, जिससे बांग्लादेश को एक बड़ा झटका लगा।

पहले तीन दिनों में बारिश और खराब मौसम ने मैच को बुरी तरह प्रभावित किया था। पहले दिन, लंच के बाद खेल रोका गया था जब बांग्लादेश ने 107 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इस दौरान मोमिनुल हक 40* रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि मुश्फिकुर रहीम 6* रन पर थे। खेल को फिर से शुरू करने के लिए मौसम ने चौथे दिन पहली बार अनुकूल माहौल प्रदान किया, और ग्रीन पार्क स्टेडियम में कार्रवाई फिर से शुरू हो सकी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चौथे दिन बारिश की 24% संभावना थी और तापमान 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद थी।

पहले दिन, भारत ने नौ वर्षों में पहली बार घर में गेंदबाजी करने का फैसला किया और बिना किसी बदलाव के अपने पिछले मैच के प्लेइंग XI के साथ खेला। बुमराह और आकाश दीप की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को शुरू से ही दबाव में रखा। हालांकि बुमराह को पहले कुछ ओवरों में सफलता नहीं मिली, लेकिन आकाश दीप ने दो तेज विकेट लेकर बांग्लादेश की शुरुआत बिगाड़ दी। इसके बाद, लंच के बाद आर. अश्विन ने एक महत्वपूर्ण विकेट लिया, जिससे उन्हें एशियाई सरजमीं पर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ते हुए दूसरा सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बनने का गौरव प्राप्त हुआ।

हालांकि, पहले दिन के आखिरी सेशन में भी खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त हो गया। दूसरे और तीसरे दिन कोई खेल नहीं हुआ, क्योंकि बारिश के बाद आउटफील्ड में सुधार नहीं हो सका। मैदान की सूखी हालत की जाँच के लिए कई बार निरीक्षण किया गया, लेकिन आखिरकार खेल को बंद करना पड़ा। मैदान की खराब ड्रेनेज व्यवस्था पर भी सवाल उठाए गए।

चौथे दिन के खेल में, मोमिनुल हक ने 110 गेंदों में अपनी अर्धशतकीय पारी खेली और बांग्लादेश की पारी को संभालने का प्रयास किया। वहीं, बुमराह ने मुश्फिकुर रहीम को आउट कर भारतीय टीम को शुरुआती सफलता दिलाई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com