Friday , September 20 2024

छत्तीसगढ़ में जेल में बंद व्यक्ति की मौत पर बवाल, परिवार ने पुलिस पर लगाए प्रताड़ना के आरोप, IPS अधिकारी निलंबित, राजनीतिक हलचल तेज

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में हत्या के मामले में न्यायिक हिरासत में भेजे गए व्यक्ति की जेल में मौत के बाद एक IPS अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है और न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। मृतक के परिवार ने पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। इस घटना ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, जिसमें कांग्रेस ने गुरुवार को जिले में बंद का आह्वान किया और राज्य के गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग की।

प्रशांत साहू, जिन्हें रविवार को गिरफ्तार किया गया था, उनके साथ 69 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था। इन पर आरोप था कि इन्होंने लोहारीडीह गांव के उपसरपंच रघुनाथ साहू के घर में आग लगा दी थी, जिससे रघुनाथ की मौत हो गई। सोमवार को प्रशांत को न्यायिक हिरासत में भेजा गया था, और बुधवार को उन्हें चोटों के साथ अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

गृह मंत्री विजय शर्मा ने बुधवार रात इस मामले पर बयान देते हुए कहा, “प्रशांत की मौत जेल में हुई है, और इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। उनका एक दिन पहले हाथ में चोट के लिए एक्स-रे हुआ था, जो सामान्य था। पोस्टमार्टम हो चुका है और विसरा को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट का इंतजार है। जेल के रिकॉर्ड के अनुसार, कुछ आरोपियों को चोटें लगी थीं, और ग्रामीणों का कहना है कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर उन्हें पीटा गया था।”

इस मामले में 2020 बैच के IPS अधिकारी और अतिरिक्त एसपी विकास कुमार को निलंबित कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि प्रशांत की गिरफ्तारी में कुमार ने टीम का नेतृत्व किया था।

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रशांत के अंतिम संस्कार के दौरान उनके परिवार से मुलाकात की। इस दौरान प्रशांत की मां ने बघेल से कहा, “पुलिस ने हमें थाने में बेरहमी से पीटा। मेरे सिर, पैरों और पीठ पर चोटें आई हैं, और सिर में खून जमा हो गया है। पुलिसकर्मियों और पुलिसकर्मियों दोनों ने हमें मारा। हम पानी मांग रहे थे, लेकिन हमें पानी भी नहीं दिया गया। जेल में भी गांववालों को पीटा गया। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।”

बघेल ने इसके बाद सोशल मीडिया पर प्रशांत के शरीर पर चोटों के निशान दिखाते हुए वीडियो अपलोड किए और जिले में बंद का आह्वान किया।

अधिकारियों के अनुसार, प्रशांत की गिरफ्तारी का मामला तब शुरू हुआ जब मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के बिजाटोला गांव में कचरू साहू को फांसी पर लटका हुआ पाया गया। अफवाह फैली कि लोहारीडीह गांव के उपसरपंच रघुनाथ साहू ने कचरू की हत्या कर उसे फांसी पर लटका दिया। इसके बाद एक भीड़ ने रघुनाथ के घर में आग लगा दी, जिसमें रघुनाथ की मौत हो गई।

प्रशांत के परिवार से मुलाकात के बाद बघेल ने कहा, “मुख्यमंत्री को तुरंत गृह मंत्री को बर्खास्त करना चाहिए। SP को भी बर्खास्त किया जाना चाहिए। कचरू साहू के पोस्टमार्टम के लिए डॉक्टरों की टीम का गठन किया जाना चाहिए। रेंगाखार थाने के CCTV फुटेज को देखा जाना चाहिए। इस घटना की जांच हाईकोर्ट के मौजूदा जज से कराई जानी चाहिए, और महिलाओं के खिलाफ हुए अत्याचार की जांच राज्य महिला आयोग को करनी चाहिए।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com