Tuesday , October 1 2024

साधना नायर बनीं आर्मी मेडिकल सर्विस की पहली महिला डीजी

गुरुवार को लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर ने चिकित्सा सेवा (सेना) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया। वह इस प्रतिष्ठित पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं।

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना ने इजरायली सेना के साथ रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु युद्ध में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। साथ ही उन्होंने स्पीज में स्विस सशस्त्र बलों के साथ सैन्य चिकित्सा नैतिकता में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

डीजी अस्पताल सेवा का पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी
वह एयर मार्शल के पद से प्रमोशन के बाद डीजी अस्पताल सेवा का पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। जनरल साधना सक्सेना भारतीय वायु सेना की पश्चिमी एयर कमान और प्रशिक्षण कमान की पहली महिला चीफ मेडिकल ऑफिसर भी रह चुकी हैं।

1985 में सेना चिकित्सा कोर में कमीशन प्राप्त किया
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल नायर ने उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज से स्नातक (Graduate) की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने दिसंबर 1985 में सेना चिकित्सा कोर में कमीशन प्राप्त किया।

लेफ्टिनेंट नायर फैमिली मेडिसिन में पीजी
उन्होंने फैमिली मेडिसिन में पीजी किया है, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन में डिप्लोमा के साथ में एम्स दिल्ली से मेडिकल इंफॉर्मेटिक्स में दो वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी पूरा किया है।

हो चुकी हैं कई सेवा पदक से सम्मानित
लेफ्टिनेंट नायर को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति द्वारा एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी वायु कमान और चीफ ऑफ द एयर स्टाफ प्रशंसा पत्र के साथ-साथ विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com