Tuesday , September 17 2024

आज भारत दौरे पर आएंगे अबु धाबी के क्राउन प्रिंस

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रणनीतिक रिश्ते और मजबूत होंगे। रविवार को भारत की यात्रा पर पहुंच रहे अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

राष्ट्रपति से मिलेंगे अबु धाबी के क्राउन प्रिंस

पीएम मोदी के आमंत्रण पर भारत आ रहे शेख खालिद के साथ वहां के उद्यमियों व सरकार के उच्चाधिकारियों का एक बहुत बड़ा दल भी आ रहा है। शेख खालिद सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से भी मुलाकात करेंगे।

वह राजघाट भी जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन पेश करेंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई सूचना के मुताबिक क्राउन प्रिंस शेख खालिद और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े हर पहलू पर बात होगी।

भारत और यूएई के बीच बेहद मित्रतापूर्ण रिश्ता

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, “भारत और यूएई के बीच बेहद एतिहासिक व मित्रतापूर्ण रिश्ता है। हाल के वर्षों में दोनों देशों ने अपने समग्र रणनीतिक साझेदारी को गहरा बनाने के लिए काफी कदम उठाये हैं। राजनीति के साथ ही कारोबार, कनेक्टिविटी, इनर्जी, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। क्राउन प्रिंस शेख खालिद की यात्रा से ये रिश्ते और मजबू होंगे।”

सनद रहे कि भारत ने दो वर्ष पहले ही यूएई के साथ विशेष कारोबारी समझौता भी किया है। यूएई लगातार यह साबित करता रहा है कि वह भारत के हितों का ख्याल रखता है। इसी साल आबू धाबी में एक विशाल हिंदू मंदिर की स्थापना की गई है जिससे दोनों देशों के रिश्तों में और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com