Tuesday , October 1 2024

बिहार: औरंगाबाद में वज्रपात से तीन महिला समेत चार की मौत

औरंगाबाद में बुधवार की शाम से देर रात तक हुई बारिश में अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात से चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं और एक पुरूष शामिल हैं। हालांकि, वज्रपात की घटनाओं में कुछ लोग गंभीर रूप से भी घायल हुए है, जिनका इलाज चल रहा है। मृतकों की पहचान बारूण थाना क्षेत्र के छक्कन बिगहा गांव निवासी राम अवतार सिंह की पत्नी सोनहल देवी (60), रेड़िया गांव निवासी विनय पाल की पत्नी जैतरी देवी, मदनपुर थाना क्षेत्र के पिरवां गांव निवासी राजगीर महतों के पुत्र महेश प्रसाद (40) तथा टंडवा थाना क्षेत्र के खजूरी महेश गांव निवासी रामदहीन पासवान की पत्नी इंद्रावती देवी (55) के रूप में हुई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज किया गया है
परिजनों के मुताबिक खेत में धान की रोपनी कर घर लौटने के दौरान ही तेज बारिश होने लगी। साथ ही बिजली कड़कने लगी। इसी दौरान इन चारों की आकाशीय बिजली के चपेट में आकर मौके पर ही मौत हो गई। वहीं झुलसे हुए कुछ लोगों का बारुण के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज किया गया है। फिलहाल इनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही हैं। इधर, सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर देर रात पोस्टमार्टम के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल लाया हैं। हादसे के बाद मरने वालों के परिवार में कोहराम मचा है। परिवारवालों का रो-रोकर बुरा हाल है।

छह जुलाई को गई थी तीन लोगों की जान
मदनपुर थानाध्यक्ष कुमार सौरभ ने बताया कि वज्रपात के चपेट में आने से चार लोगों की मौत हुई है। इनमें तीन महिलाएं और एक पुरुष शामिल हैं। मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी हैं। इस बीच मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों को आकाशीय बिजली को लेकर लगातार अलर्ट कर रहा है। कहा गया है कि खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें। इसके बावजूद लोग बारिश के दौरान सावधानी नही बरत रहे है। इस वजह से आकाशीय बिजली से मौत की घटनाओं में कोई कमी दर्ज नहीं की जा रही है। हालांकि राज्य सरकार की ओर से आकाशीय बिजली से मौत के मामले में मृतकों के परिजनों को अनुदान राशि मुहैया कराई जा रही है। गौरतलब है कि औरंगाबाद में छह जुलाई को भी आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हुई थी जबकि दो लोग घायल हुए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com