Wednesday , July 3 2024

ऑफिस के काम से बढ़ने लगा है Stress, तो ऐसे करें कंट्रोल

इन दिनों कार्यक्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को काम का दबाव और संबंधी तनावों से जूझना पड़ रहा है। काम की कमी और ऑफिस के अधिक काम से Stress बढ़ने लगाता है, जो कि आपके सेहत से लेकर स्वस्थ्य तक, सबको नुकसान पहुँचा रहा है। ऐसे में चलिए जानते हैं हमें क्या करना चाहिए ताकि ऑफिस के काम से होने वाले Stress को हम कम कर सकें…

  1. बाहर निकले

यदि ऑफिस से निकलें और शाम को व्यस्तता का पर्याय चुने। क्या आप पिकनिक कर सकते हैं, साइकिल दौड़ा सकते हैं या कुछ नया सीख सकते हैं? इसके अलावा, मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने का फायदा है।

  1. मंत्रण किया करें

यदि ऑफिस में अधिक काम है तो मंत्रण करें और टास्क को पुनर्वर्गित करें। स्वमेंह लेना चाहिए कि क्या कराना है और क्या ना कराना है। इसे करने में कितना समय लगता है, इसका अंदाजा लगाएं।

  1. ब्रेक लेना

कार्यक्षेत्र में ज्यादा काम के लिए ब्रेक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे नसें झकझकाने लगती हैं। दो-चार मिनट का ब्रेक लेकर अपने हाथ-पैर रल्ड करें और थका हुआ सिस्टम को रिलेक्स कर।

  1. अच्छे से नींद लेना भी है जरुरी

नाइट के समय अच्छे से सोें। सपने देखने और अच्छा सो रहा है, यह ऑफिस के काम से तनाव को मैनेज करने के लिए अत्यधिक उपयोगी है।

  1. चिंता का अनुभव न करें

ज्यादातर कारणों से ऑफिस के काम से होने वाला तनाव चिंता के कारण होता है। चिंता के कारण काम करना होता है तो क्या करें, इसका संकल्प करें।

  1. मित्रों के साथ बातचीत करें

मित्रों के साथ बातचीत करें और अपने ऑफिस के काम से होने वाले तनाव को साा करें। क्या साथ साथ में आपको मदद मिलती है, इसका अंदाजा लगाएं।

  1. ऑफिस में एक संतुलन लायें

यदि ऑफिस में संतुलन नहीं है तो तनाव बढ़ जाता है। काम के समय में अच्छा संतुलन रखें और साथ-साथ अपने जीवन के अन्य पहलुओं का संतुलन रखें।

निष्कर्ष:

कार्यक्षेत्र में काम के दबाव और संबंधी तनावों से निजात पाने के लिए इन तरीकों का प्रयोग करें। ऑफिस के काम से होने वाले तनाव को मैनेज करें और अपने जीवन को संतुष्ट पाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com