Sunday , June 30 2024

साउथ अफ्रीका ने लिखी नई इबारत, 26 साल बाद खेलेगी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल

साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार साउथ अफ्रीका फाइनल खेलेगी। साउथ अफ्रीका ने अपने ऊपर लगे ‘चोकर्स’ के टैग को उतार फेंका है। आज से पहले साउथ अफ्रीका नॉकआउट मुकाबले में हार जाती रही है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान 11.5 ओवर में 56 रन पर सिमट गई थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 60 रन बनाकर मैच जीत लिया।

अफगानिस्तान को एकतरफा ढंग से हराया
ऐडन मार्करम की कप्तानी में पहली बार साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंची है। इस टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका अब तक एक भी मैच नहीं हारी है, लेकिन यह पहली ऐसी जीत है जिसे साउथ अफ्रीका ने एकतरफा ढंग से जीता है। अफगानिस्तान मुकाबले में आ ही नहीं पाया। हालांकि, यह विश्व कप अफगानिस्तान के लिए किसी ड्रीम से कम नहीं रहा है।

साउथ अफ्रीका के वर्ल्ड कप के सभी सेमीफाइनल
1992 ODI विश्व कप: इंग्लैंड के खिलाफ 19 रन से हार
1999 ODI विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच टाई (सुपर-6 की टेबल में ऊपर रहने के कारण ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचा)
2007 ODI विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट से हार
2009 T20 विश्व कप: पाकिस्तान के खिलाफ 7 रन से हार
2014 T20 विश्व कप: भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार
2015 ODI विश्व कप: न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट से हार
2023 ODI विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 विकेट से हार
2024 T20 विश्व कप: अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह

गौरतलब हो कि साल 1998 में साउथ अफ्रीका ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले संस्करण का इकलौता खिताब अपने नाम कर चुकी है। बांग्लादेश में खेले गए इस टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका ने फाइनल में वेस्टइंडीज को मात दी थी। इस हिसाब से 26 साल बाद टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है।

मैच में हावी रहा साउथ अफ्रीका
मैच में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज पूरी तरह से हावी रहे। पिच पर दोहरा उछाल जरूर था, लेकिन अफगानिस्तान की बल्लेबाजी इस पूरे टूर्नामेंट में उनकी कमजोर कड़ी रही थी। पहले चार ओवर में ही चार विकेट गिर गए थे और उनकी ओपनिंग जोड़ी से भी कोई बल्लेबाज पिच पर नहीं बचा था। यान्सन, रबाडा और नॉर्खिया के अलावा शम्सी ने अफगानिस्तान का खेलना मुहाल कर दिया। पिछले तीन दशक में साउथ अफ्रीका अपना पहला फाइनल खेलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com