Saturday , June 22 2024

सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक होगी। योगी सरकार की लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद होने वाली यह पहली बैठक है। बैठक आज सुबह 11ः00 बजे लोकभवन में होगी। आज इस बैठक में औद्योगिक विकास, आईटी, नगर विकास, गृह विभाग समेत विभिन्न विभागों के दो दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। साथ ही सीएम योगी विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

बैठक में इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर
बता दें कि आज इस कैबिनेट बैठक में दो दर्जन से अधिक प्रस्ताव पेश किए जाएगे। इनमें औद्योगिक विकास, आईटी, नगर विकास, गृह विभाग, पीडब्ल्यूडी, कृषि और चिकित्सा विभाग के प्रस्ताव शामिल होंगे। आचार संहिता लागू होने की वजह से कई अहम योजनाओं पर रोक लगी हुई थी। डिफेंस कॉरिडोर नीति से जुड़ा प्रस्ताव, औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीतियों में बदलाव का प्रस्ताव बैठक में पेश किया जाएगा। इस प्रस्तावों पर आज बैठक में मुहर लग सकती है।

यह प्रस्ताव भी होंगे पास
कानपुर आईआईटी में मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना में 50 करोड़ के अंशदान का प्रस्ताव भी आज की बैठक में पेश किया जाएगा और उस पर मुहर लग सकती है। प्रदेश में मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मिलेट्स योजना परिवर्तन से जुड़े प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है। विभिन्न नीतियों के संशोधन के भी प्रस्ताव पास हो सकते है। इसके आलावा प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है। इसे कैसे और आगे बढ़ाया जाए, इस पर भी चर्चा हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए सही राह पर है और इसकी रफ्तार दोगुना करनी पड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए प्रत्येक विभाग का लक्ष्य पहले से ही निर्धारित है और नियोजन विभाग द्वारा विभागीय मंत्री के साथ मासिक रूप से प्रगति की समीक्षा की जानी चाहिए।” मुख्यमंत्री योगी ने एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में प्रदेश को एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए जारी प्रयासों और परिणामों की समीक्षा की। नियोजन विभाग द्वारा आयोजित बैठक में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के मंत्री मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com