Thursday , May 9 2024

मई के लिए बना लें अपना बैंकिंग प्लान…

डिजिटल बैंकिंग का चलन के बावजूद अभी भी बहुत से लोग फिजिकल बैंकिंग पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। अगर आप भी उन लोगों से हैं, तो आपको अपना बैंकिंग प्लान मई की छुट्टियों के हिसाब से बना लेना चाहिए।

मई के दौरान बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें 4 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टी शामिल हैं। साथ ही, देश के कई हिस्सों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ होगी।

1 मई को महाराष्ट्र दिवस के चलते देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, मई में तीन दिन यानी 7, 13 और 20 मई को लोकसभा चुनाव के चलते कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

कब-कब है बैंकों में छुट्टी?

1 मईः महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस

5 मई: रविवार

7 मई : लोकसभा चुनाव

8 मई: रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती

10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया

11 मई: दूसरा शनिवार

12 मई: रविवार

13 मई: लोकसभा चुनाव

16 मई: राज्य दिवस, सिक्किम के सभी बैंक बंद रहेंगे।

19 मई: रविवार

20 मई: लोकसभा चुनाव

23 मई: बुद्ध पूर्णिमा

25 मई: चौथा शनिवार

26 मई: रविवार

बैंक बंद होने पर कैसे करें लेनदेन?

ऑनलाइन बैंकिंग और ATM जैसी सुविधाएं छुट्टी के दिन भी जारी रहती हैं। अगर आपको कोई जरूरी लेनदेन करना है, तो आप इस माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मई में 8 दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार

इस महीने यानी मई 2024 में शेयर मार्केट 8 दिन बंद रहेगा। इसमें 6 दिन शनिवार और रविवार हैं। इन दो दिनों को हमेशा शेयर मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होती। वहीं, 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के चलते भी शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होगा। 20 अप्रैल को मुंबई में लोकसभा चुनाव होगा और उस दिन भी वोटिंग के चलते मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com