Saturday , May 25 2024

रफाह पर इजरायल का हवाई हमला, 22 फलस्तीनियों की मौत

गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हमले जारी हैं। शनिवार-रविवार की रात मिस्त्र सीमा के शहर रफाह पर इजरायल के हवाई हमले में 22 फलस्तीनियों की मौत हो गई। मारे गए लोगों में 18 बच्चे हैं। इससे एक दिन पहले इजरायली कार्रवाई में रफाह में नौ लोग मारे गए थे जिनमें दो महिलाएं और छह बच्चे थे। रफाह में गाजा के विभिन्न इलाकों से आए करीब 14 लाख लोगों ने शरण ले रखी है।

रफाह में हमास और इस्लामिक जिहादी छिपे

रफाह में हमास और इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों के छिपे होने का कयास लगाकर इजरायल वहां पर जमीनी सैन्य कार्रवाई की योजना करीब डेढ़ महीने से बना रहा है। लेकिन भारी खूनखराबे की आशंका से अमेरिका, यूरोपीय देश और संयुक्त राष्ट्र इजरायल को इस कार्रवाई के लिए रोक रहे थे। लेकिन 14 अप्रैल को इजरायल पर ईरान के हमले के बाद उसे बड़ा जवाबी हमला करने से रोकने के लिए अमेरिका ने रफाह में कार्रवाई के लिए इजरायली सेना को कुछ छूट देने पर बात की है।

इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले तेज किए

माना जा रहा है अमेरिका की हरी झंडी के बाद ही इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले तेज किए हैं। इससे पहले रफाह पर हमले के लिए इजरायली विमान कभी-कभार उसकी ओर रुख करते थे। रफाह में हुए ताजा दो हमलों में से एक में एक ही परिवार की दो महिलाएं और 17 बच्चे मारे गए जबकि दूसरे हमले में एक पुरुष, एक महिला और उनका तीन वर्ष का बच्चा मारे गए हैं।

अभी तक 34 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए

गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से जारी इजरायली कार्रवाई में अभी तक 34 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं। अमेरिकी संसद के सदन प्रतिनिधि सभा ने शनिवार को इजरायल को 26 अरब डालर की मदद देने का प्रस्ताव पारित किया है, इसमें कई तरह के हथियार और गोला-बारूद शामिल हैं। इस धनराशि में से नौ अरब डॉलर मानवीय सहायता के लिए गाजा को मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com