Tuesday , May 7 2024

पाकिस्तान: शहबाज सरकार ने आते ही लिया एक कड़ा फैसला

पाकिस्तान में सरकार बने अभी ज्यादा दिन हुए भी नहीं थे कि शहबाज सरकार ने आम लोगों को बड़ा झटका दे दिया है। देश की लगातार बिगड़ती आर्थिक हालात के बीच अब सरकार ने एक और कड़ा कदम उठाया है।

लोगों की परेशानियां बढ़ाईं

दरअसल, सरकार ने लोगों की परेशानियां बढ़ाते हुए लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच एक बार फिर पेट्रोल के दामों में बड़ा इजाफा किया है। पाक सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 9.66 पीकेआर (पाकिस्तानी मुद्रा) प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।

ईद उल-फितर से पहले दिया झटका

ईद उल-फितर से पहले पाक के वित्त मंत्रालय द्वारा की गई इस घोषणा से लोगों को महंगाई की नई मार पड़ी है। पेट्रोल की नई कीमत आज 1 अप्रैल से लागू भी कर दी गई है।

अब ये हुई नई कीमत

इस नई बढ़ोतरी के बाद, पेट्रोल की कीमत PKR 279.75 से बढ़कर 289.41 PKR प्रति लीटर हो गई है। जबकि हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमत 3.32 पाकिस्तानी रुपये घटकर PKR 282.24 प्रति लीटर हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि ये बदलाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, यह बदलाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य भिन्नता को घरेलू बाजार के साथ मैच करने की सरकार की नीति के अनुरूप है।

मध्यम वर्ग के लोगों का बिगड़ेगा बजट

बता दें कि पेट्रोलियम और बिजली की कीमतों में इजाफा ही उच्च मुद्रास्फीति के प्रमुख कारक माने जाते हैं। पेट्रोल का उपयोग ज्यादातर निजी परिवहन, छोटे वाहनों, रिक्शा और दोपहिया वाहनों में किया जाता है और इसका सीधा असर मध्यम और निम्न-मध्यम वर्ग के बजट पर पड़ता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com