Saturday , May 4 2024

 जून से वरुणा में शुरू होगी कोस्टल रोइंग

काशी की गंगा व वरुणा नदी में जल्द ही रोमांचक खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। रोमांचक खेलों को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी रोइंग एसोसिएशन ने खेल निदेशालय से दो नाव और कोच की मांग की है। 

गंगा और वरुणा नदी में जल्द ही रोमांचक खेलों की शुरुआत होगी। वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी रोइंग एसोसिएशन ने खेल निदेशालय से दो बोट और कोच की मांग की है। एसोसिएशन के मुताबिक जून तक सेलिंग उपकरण मिलने की संभावना है।

रोइंग के लिए ढाई फीट पानी होना चाहिए। गर्मियों में गंगा का जलस्तर काफी कम हो जाता है। ऐसे में राइंग के लिए ये समय सर्वाधिक उपयुक्त होगा। रोइंग शुरू हो जाने पर काशी के खिलाड़ियों को बाहर सेलिंग सीखने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। काशी में ही खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार होंगे।

वाराणसी रोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. एके सिंह ने बताया कि गंगा और वरुणा नदी को नौकायन शुरू करने के लिए चुना गया है। अप्रैल में प्रयागराज के विशेषज्ञों की टीम काशी आकर खेल तैयारियों का जायजा लेगी। इसके साथ ही सुरक्षा उपायों की जानकारी भी लेगी। 

इससे पहले राष्ट्रीय संघ के सदस्य काशी का दौरा कर काशी को स्पोर्ट्स पर्यटन से जोड़ने को हरी झंडी दे चुके हैं। इसमें प्रदेश रोइंग एसोसिएशन के अलावा खेल विभाग और भारतीय खेल प्राधिकरण की मदद ली जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com