Sunday , May 19 2024

संत शिरोमणि के मंदिर में पीएम मोदी करेंगे दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को संत शिरोमणि रविदास के मंदिर में दर्शन करेंगे। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ मंदिर के लंगर में शामिल होंगे। वही पीएम मोदी संत रविदास मंदिर के समीप जनसभा को संबोधित कर संत रविदास के प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वहीं, 24 करोड़ की लागत से बनने वाले संग्रहालय का शिलान्यास करेंगे। वाराणसी सहित पंजाब और हरियाणा में रहने वाले संत शिरोमणि रविदास के अनुयायियों के लिए बड़ी सौगात है।

संत शिरोमणि रविदास की विरासत को संजोएगी सरकार, म्यूजियम का होगा शिलान्यास

वाराणसी के संत शिरोमणि रविदास मंदिर के पास 4 हज़ार वर्ग मीटर में  बनने वाले म्यूज़ियम की लागत लगभग 24 करोड़ है। यह सग्रहालय संत रविदास के विरासत में उनका जीवन, शिक्षाएं और रचनाओं को सजीव चित्रण करने वाला होगा। उनके सम्पूर्ण जीवन और दर्शन के बारे में बताएगा। वहीं, संग्रहालय अनुयायियों को 15वीं -16वीं सदी में वापस ले जाएगा।

यूपी प्रोजेक्ट्स कॉरपोरेशन लिमिटेड वाराणसी के परियोजना प्रबन्धक ने बताया कि संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धन में उनके जीवन और दर्शन पर आधारित 5 बड़ी गैलरी वाले संग्रहालय को तैयार किया जाना है। जिसमे लैंडस्केपिंग के माध्यम से संग्रहालय को और खूबसूरत बनने ,प्रशासनिक भवन,जन सुविधा के इस्तेमाल चीजें होंगी। वही संग्रहालय में कैफिटेरिया, सोविनियर शॉप, श्रद्धालुओं के बैठने आदि की व्यवस्था रहेगी।

संत रविदास के सबसे बड़े प्रतिमा का पीएम मोदी करेंगे अनावरण

वाराणसी में संत रविदास जयंती के एक दिन पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी जनसभा स्थल से रिमोट का बटन दबाकर उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। संत रविदास की सबसे बड़े प्रतिमा को लेकर मंदिर प्रशासन ने बताया कि यह प्रतिमा 25 फीट ऊंची हैं और दुनिया में इतना बड़ा संत रविदास की प्रतिमा कही भी नही बनी है। संत शिरोमणि रविदास के जयंती के एक दिन पूर्व होने वाले प्रतिमा के अनावरण को लेकर मंदिर से जुड़े लोगों के साथ अनुयायियों में काफ़ी खुशी का माहौल है। संत रविदास के प्रति पीएम मोदी की आस्था को लेकर अनुयायियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काफी अरहना किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com