Thursday , April 18 2024

550 अमृत भारत स्टेशनों की 26 फरवरी को सौगात देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को 550 अमृत भारत स्टेशनों की सौगात देंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पीएम मोदी एक समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों में तकरीबन 1,500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे।

बच्चों से संवाद करेंगे PM मोदी

पीएम मोदी देशभर के 50 हजार बच्चों से सीधे संवाद करेंगे। दरअसल, रेलवे ने ‘2047 के विकसित भारत का विकसित रेलवे’ की थीम पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था। इस प्रतियोगिता में 4,000 स्कूलों के छात्रों ने हिस्सा लिया था। बकौल रिपोर्ट, तकरीबन चार लाख छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और समारोह के दौरान मंडल रेल प्रबंधकों और वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की ओर से 50,000 स्कूली छात्रों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

अमृत भारत स्टेशन योजना

रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी। इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालयों में सुधार इत्यादि के माध्यम से स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार, एक स्टेशन एक प्रोडक्ट इत्यादि को लेकर मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है।

इस योजना के तहत हर एक स्टेशन पर आवश्यकतानुसार कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए स्थान इत्यादि का निर्माण शामिल है। इसमें इमारतों के सुधार, शहरों के दोनों किनारों के साथ स्टेशनों को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सुविधाएं, गिट्टी रहित ट्रैक के लिए प्रावधान, आवश्यकतानुसार ‘छत प्लाजा’ की परिकल्पना की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com