Thursday , April 18 2024

IND vs ENG 4th Test: रांची में टॉस बनेगा ‘बॉस’, बल्लेबाजों की होगी चांदी

23 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहेगा। यानी जो टीम टास जीतेगी, वो पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने में नहीं हिचकेगी। यह मुकाबला सेंटर पिच पर खेला जाएगा और पहले दिन लंच से पहले तक तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। इसके बाद पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होगी और बल्ले पर गेंद बराबर आएगी। पिच को देख कहा जा सकता है कि दोनों टीमें अपनी अंतिम एकादश में तीन-तीन स्पिन गेंदबाज अवश्य रखेंगे।

चूंकि इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के खेलने की संभावना नहीं है, ऐसे में मुकेश कुमार को टीम में जगह मिल सकती है। यह भी संभावना व्यक्त की जा रही है कि भारत चार स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। अगर ऐसा हुए तो सीरीज में पहली बार रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव व रवींद्र जडेजा एक साथ खेलते नजर आएंगे।

IND vs ENG 4th Test: चौथे टेस्ट के लिए रांची पहुंची दोनों टीमें

भारत और इंग्लैंड की टीमें मंगलवार शाम को रांची पहुंच गईं। दोनों टीमें बुधवार से अभ्यास करेंगी। रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में अब तक केवल दो ही टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से एक मैच में भारत की जीत हुई है और दूसरा मैच ड्रा रहा है। हालांकि, इंग्लैंड की टीम पहली बार रांची के इस स्टेडियम पर खेलने के लिए उतरेगी।

रांची में पहला टेस्ट मैच साल 2017 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। यह टेस्ट ड्रा रहा था। यह वही मैच था, जिसमें भारत ने 600 से ज्यादा रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया था। इसमें भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जमाया था, वहीं रिद्धिमान साहा ने शतकीय पारी खेली थी।

रोहित ने जड़ा था दोहरा शतक

इस मैदान पर दूसरा मुकाबला 2019 में खेला गया था। इसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने थीं। भारत ने अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हराया था। इस मैच में भारत के रोहित शर्मा ने 212 रन की पारी खेली थी। वहीं, अ¨जक्य रहाणे ने भी शतक जमाया था। भारत ने 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी, लेकिन इसके बाद दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीका की टीम इतने रन नहीं बना सकी और पारी से हार गई।

रांची में बन सकते हैं कई कीर्तिमान

भारत की ओर से दोनों टेस्ट मैचों में कम से कम एक दोहरा शतक और एक शतक लगा है। इससे समझा जा सकता है कि यहां खूब रन बनते हैं। भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अभी पिछले ही मैच में दोहरा शतक लगाकर आए हैं, वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक लगाया है। माना जा रहा है कि यहां भी बड़ा स्कोर टांगने में भारतीय बल्लेबाज कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com