Friday , May 17 2024

बिहार :तपोवन महोत्सव का दीप प्रज्ज्वलित कर पूर्व सी एम ने किया उद्घाटन

बिहार के गया जिले के मोहड़ा प्रखंड की अरई पंचायत के तपोवन में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और ग्रामीण विकास मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत तपोवन महोत्सव का उद्घाटन किया। दरअसल, मकर संक्रांति के अवसर पर हर वर्ष एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस बार मौके पर जहानाबाद सांसद रामचंद्र प्रसाद और अतरी विधायक अजय यादव समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

मधुर आवाजों से गूंजेंगी वादियां
गया जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से रविवार को एक दिवसीय सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। रविवार की देर शाम से तपोवन महोत्सव के अवसर पर महशूर गायक विपिन सचदेवा और मृत्युंजय कुमार की आवाज से तपोवन की वादियां गूंजेंगी और इनके गानों पर दर्शक झूमेंगे। इसके अलावा कई स्थानीय कलाकार भी हिस्सा लेंगे।

दरअसल, पौराणिक और ऐतिहासिक तपोवन में मकर संक्रांति के अवसर पर हर वर्ष चार दिवसीय मेला का आयोजन होता है। वर्ष 2014 में राज्य सरकार और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के प्रयास से इसे एक दिवसीय महोत्सव का रूप दिया गया। यहां भगवान ब्रह्मा के पुत्रों के नाम पर चार गरम पानी के कुंड हैं, जिसकी महत्ता से यहां मेला लगता है।

कई जिलों से श्रद्धालु आते हैं तपोवन
ऐतिहासिक स्थल तपोवन में मकर संक्रांति के मौके पर नवादा, नालंदा, जहानाबाद, गया, राजगीर, पटना, सासाराम सहित कई जिलों के श्रद्धालु तपोवन पहुंच गर्म जलधारा कुंड में स्नान कर कपिलेश्वर धाम मंदिर में गर्म जल चढ़कर पूजा अर्चना करते हुए मन्नत रखते हैं। इसके बाद कुंड के बगल में पहाड़ी पर चढ़कर अपने परिवार के साथ चूड़ा-दही खाते हैं और मकर संक्रांति पर्व का आनंद उठाते हैं। वहीं, मेले में आए बाल श्रद्धालुओं के लिए एक से एक झूला, मीना बाजार के साथ मनोरंजन की व्यवस्था भी रहती है, जिसका लोग भरपूर आनंद लेते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com