Saturday , May 4 2024

पीएम मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में कई मुद्दों पर वार्ता हुई। इनमें भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण भविष्य के लिए साझेदारी समेत कई विषय शामिल हैं। बता दें कि 26 साल बाद कोई ओमान के सुल्तान भारत आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में कई मुद्दों पर वार्ता हुई। इनमें ‘भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण, भविष्य के लिए साझेदारी’ समेत कई विषय शामिल हैं।

कई मुद्दों पर बनी सहमति

संयुक्त प्रतिनिधिमंडल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि आज हम एक नया ‘भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण, भविष्य के लिए एक साझेदारी’ अपना रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस संयुक्त दृष्टिकोण में 10 अलग-अलग क्षेत्रों में काम को लेकर सहमति बनी है। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि संयुक्त दृष्टिकोण हमारी साझेदारी को एक नया और आधुनिक आकार देगा।

प्रधानमंत्री ने सीईपीए समझौते को लेकर कहा,

मुझे खुशी है कि सीईपीए समझौते पर चर्चा चल रही है और चर्चा के दो दौर सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं। कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति बनी है। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करने कर लेंगे।

26 साल बाद ओमान के सुल्तान पहुंचे भारत

इसके साथ ही पीएम मोदी ने ओमान के सुल्तान की पहली राजकीय यात्रा को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने ओमान के सुल्तान से कहा, मुझे भारत में आपका स्वागत करे हुए खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री ने इसे ऐतिहासिक इसलिए बताया, क्योंकि 26 साल बाद कोई ओमान के सुल्तान भारत आए हैं।

बैठक में ये लोग हुए शामिल

इस प्रतिनिधि स्तर की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और विदेश सचिव विनय क्वात्रा भी मौजूद थे। इससे पहले पीएम मोदी और सुल्तान हैथम बिन तारिक के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com